Zydus Cadila की Corona Vaccine 265 रुपए में, 12 साल से ऊपर के Teenagers को लगेगी ZyCov-D

Last Updated: सोमवार, 8 नवंबर 2021 (19:28 IST)
नई दिल्ली। औषधि निर्माता कंपनी जायडस कैडिला (Zydus Cadila) ने सोमवार को कहा कि उसे भारत सरकार से 265 रुपए प्रति खुराक की दर से कोविड-19 रोधी टीके ‘जायकोव-डी’ (ZyCov-D) की एक करोड़ खुराक की आपूर्ति का ऑर्डर मिला है। यह (Vaccine) 12 से 18 साल तक के किशोरों को लगाई जाएगी।


फार्मा कंपनी की ओर से एक नियामक फाइलिंग में कहा गया कि जायडस कैडिला को विश्व के पहले प्लाज्मिड डीएनए टीके जायकोव-डी की एक करोड़ खुराक की आपूर्ति करने का ऑर्डर भारत सरकार से मिला है। खुराक 265 रुपए प्रति के हिसाब से दी जाएगी और नीडल मुक्त एप्लीकेटर 93 रुपए प्रति खुराक की दर से दिया जाएगा, जिसमें जीएसटी शामिल नहीं होगा।
कंपनी ने कहा कि केंद्र सरकार के साथ परामर्श करने के बाद कीमत तय की गई है। टीका पारंपरिक सिरिंज की बजाय नीडल मुक्त एप्लीकेटर के माध्यम से दिया जाएगा। एप्लीकेटर का नाम 'फार्माजेट' है।

जायडस कैडिला के प्रबंध निदेशक शर्विल पटेल ने कहा कि जायकोव-डी के साथ सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम का समर्थन करने में हमें खुशी होगी। हमें उम्मीद है कि नीडल मुक्त टीकाकरण से बहुत से लोगों को टीका दिया जा सकेगा और वे कोविड-19 से सुरक्षित रहेंगे, विशेष रूप से बच्चे और 12 से 18 वर्ष की आयु के युवा।



और भी पढ़ें :