शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. All-party meeting on inclusion of non-local voters in J&K
Written By
Last Updated : सोमवार, 22 अगस्त 2022 (12:02 IST)

जम्मू-कश्मीर में ‘गैर-स्थानीय मतदाताओं' को शामिल करने पर सर्वदलीय बैठक

जम्मू-कश्मीर में ‘गैर-स्थानीय मतदाताओं' को शामिल करने पर सर्वदलीय बैठक - All-party meeting on inclusion of non-local voters in J&K
श्रीनगर, संशोधित मतदाता सूची से संबंधित मुद्दों पर जम्मू-कश्मीर प्रशासन के स्पष्टीकरण से असंतुष्ट नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कहा कि वे इस विषय पर सोमवार यानी आज निर्धारित अपनी 'सर्वदलीय बैठक' करेंगे।

नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) जैसे दलों ने दावा किया कि प्रशासन ने उनकी इस मुख्य चिंता का समाधान नहीं किया है कि क्या जम्मू-कश्मीर में सामान्यतया रहने वाले बाहरी लोगों को मतदाता के रूप में अपना पंजीकरण कराने की अनुमति दी जाएगी या नहीं।

पीडीपी के मुख्य प्रवक्ता सुहैल बुखारी ने कहा, ‘बैठक में हर मुद्दे पर चर्चा होगी। स्पष्टीकरण पर भी चर्चा की जाएगी। यह सर्वदलीय बैठक है और हर दल अपनी बात रखेगा।’

केंद्र शासित प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिरदेश कुमार द्वारा संशोधित मतदाता सूची में जम्मू-कश्मीर में रहने वाले 'गैर-स्थानीय मतदाताओं' को शामिल करने की बात कहे जाने के बाद नेकां अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

प्रशासन ने शनिवार को एक स्पष्टीकरण जारी कर कहा था कि मतदाता सूची के संक्षिप्त संशोधन के बाद 25 लाख से अधिक मतदाताओं के शामिल होने की खबरों में निहित स्वार्थों के चलते तथ्यों को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया है। स्पष्टीकरण के बावजूद राजनीतिक दल हालांकि नेकां अध्यक्ष द्वारा अपने आवास पर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक करेंगे।

नेकां के प्रदेश प्रवक्ता इमरान नबी डार ने कहा कि सरकार को स्पष्ट करना चाहिए कि सामान्यतया रहने वाले लोगों से क्या मतलब है। उन्होंने कहा कि स्पष्टीकरण में यह नहीं बताया गया कि जम्मू-कश्मीर में रहने वाले ‘बाहरी’ लोग मतदान कर सकते हैं या नहीं।

पीडीपी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने रविवार को ट्वीट किया कि प्रशासन ने गैर-स्थानीय मतदाताओं को मतदाता सूची में शामिल किए जाने संबंधी उनकी मुख्य चिंता का समाधान नहीं किया है। कांग्रेस ने शनिवार को कहा था कि उसके प्रतिनिधि भी बैठक में शामिल होंगे।

सज्जाद लोन के नेतृत्व वाली पीपुल्स कॉन्फ्रेंस ने बैठक में शामिल होने या स्पष्टीकरण को लेकर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। वहीं, अल्ताफ बुखारी नीत ‘अपनी पार्टी’ सरकार की प्रतिक्रिया से संतुष्ट नजर आ रही है। (भाषा)
ये भी पढ़ें
अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया आज से 2 दिवसीय गुजरात दौरे पर, कर सकते हैं कोई बड़ा ऐलान...