शुक्रवार, 27 जनवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. AAP gets majority in early trends, BJP also crosses 105
Written By
पुनः संशोधित बुधवार, 7 दिसंबर 2022 (10:31 IST)

Delhi MCD Election 2022: शुरुआती रुझानों में AAP को बहुमत, भाजपा भी 105 के पार

नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम चुनाव (Delhi MCD Election 2022) के लिए मतों की गिनती बुधवार सुबह शुरू हो गई। शुरुआती रुझानों के अनुसार, आम आदमी पार्टी ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है। वहीं, सत्तारूढ़ भाजपा ने भी 100 का आंकड़ा पार कर लिया है। 
 
शुरुआती रुझानों के मुताबिक आप 130 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाए हुए जबकि भाजपा 105 के पार पहुंच गई है। कांग्रेस 8 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, वहीं 5 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं। सीलमपुर से निर्दलीय उम्मीदवार हज्जन शकीला ने जीत हासिल कर चुकी हैं। 
एमसीडी के 250 वार्ड के लिए 4 दिसंबर को चुनाव हुआ था, जिसमें 1,349 उम्मीदवारों की किस्मत वोटिंग मशीन में कैद हो गई थी। चुनाव में 50.48 फीसदी मतदान हुआ था। अधिकारियों ने मंगलवार को कहा था कि वे मतगणना के लिए पूरी तरह स तैयार हैं और इसके लिए 42 केंद्र बनाए गए हैं।
इस चुनाव के परिणाम का राष्ट्रीय राजधानी से परे प्रभाव हो सकता है, जिसे आम तौर पर आप, भाजपा और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा था।
 
आप और भाजपा दोनों ने विश्वास जताया है कि वे चुनाव में विजयी होंगे, जबकि कांग्रेस खोई हुई जमीन हासिल करना चाहती है। हालांकि, अधिकांश चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों ने भाजपा पर ‘आप’ की भारी जीत और कांग्रेस के तीसरे स्थान पर रहने का पूर्वानुमान जताया था। हालांकि परिणाम एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार नहीं है। भाजपा को पोल में कम सीटें दी जा रही थीं, जबकि वह 100 का आंकड़ा पार कर चुकी है। 
Edited by: Vrijendra Singh Jhala
ये भी पढ़ें
Delhi MCD Election Result 2022 live: दिल्ली नगर निगम चुनाव परिणाम, दलीय स्थिति