Live Updates : मन की बात में पीएम मोदी बोले- टोक्यो ओलंपिक में तिरंगा देखकर देश रोमांचित

Last Updated: रविवार, 25 जुलाई 2021 (11:39 IST)
नई दिल्ली। पीएम मोदी के मन की बात, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, कोरोनावायरस समेत इन खबरों पर रविवार, 25 जुलाई को रहेगी सबकी नजर...

11:38AM, 25th Jul
-नरेंद्र मोदी ने कहा, देश में 6 अलग-अलग जगहों पर Light house projects पर तेजी से काम चल रहा है। इन Light house projects में Modern technology और Innovative तौर-तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है।
-आपने अंग्रेजी की एक कहावत सुनी होगी - To Learn is to Grow यानि सीखना ही आगे बढ़ना है। जब हम कुछ नया सीखते हैं, तो हमारे लिए प्रगति के रास्ते खुद-ब-खुद खुल जाते हैं।
-हमारे आदिवासी समुदाय में बेर बहुत लोकप्रिय है। आदिवासी समुदाय के लोग हमेशा से बेर की खेती करते रहे हैं। लेकिन कोविड-19 की बीमारी के बाद इसकी खेती विशेष रूप से बढ़ती जा रही है।
-चंडीगढ़ के सेक्टर 29 में संजय राणा जी food stall चलाते हैं और साइकिल पर छोले-भटूरे बेचते हैं। एक दिन उनकी बेटी रिद्धिमा और भतीजी रिया एक आइडिया के साथ उनके पास आईं। उन्होंने कोविड वैक्सीन लगवाने वालों को फ्री में छोले-भटूरे खिलाने को कहा।
-कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ और दक्षिण कन्नड़ जिले की महिलाएं केले के आटे से डोसा और गुलाब जामुन जैसे स्वादिष्ट व्यंजन बनाने का अनूठा कार्य कर रही हैं।
11:21AM, 25th Jul
-पीएम ने कहा, कितने ही स्वाधीनता सेनानी और महापुरुष हैं, जिन्हें अमृत महोत्सव में देश याद कर रहा है। सरकार और सामाजिक संगठनों की तरफ से भी लगातार इससे जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
-बात जब आजादी के आंदोलन और खादी की हो तो पूज्य बापू का स्मरण होना स्वाभाविक है। जैसे बापू के नेतृत्व में ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ चला था, वैसे ही आज हर देशवासी को भारत जोड़ो आंदोलन का नेतृत्व करना है।
-साल 2014 के बाद से ही मन की बात में हम अक्सर खादी की बात करते हैं। ये आपका ही प्रयास है कि आज देश में खादी की बिक्री कई गुना बढ़ गई है।
-देश के ग्रामीण और आदिवासी इलाकों में, हैंडलूम कमाई का बहुत बड़ा साधन है। ये ऐसा क्षेत्र है जिससे लाखों महिलाएं, लाखों बुनकर, लाखों शिल्पी, जुड़े हुए हैं। 
-हमारे देश के स्थानीय उद्यमियों, कलाकारों, शिल्पकारों, बुनकरों को support करना, हमारे सहज स्वभाव में होना चाहिए। 
11:09AM, 25th Jul
-पीएम मोदी ने कहा, जो देश के लिए तिरंगा उठाता है, उसके सम्मान में, भावनाओं से भर जाना स्वाभाविक ही है। कल यानि 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस भी है।
-करगिल युद्ध भारत के शौर्य का प्रतीक
-करगिल में भारत का शौर्य दुनिया ने देखा।
-करगिर के वीरों को सब नमन करें।
-देशभक्ति की भावना सबको जोड़ती है।
-इस बार 15 अगस्त को अमृत महोत्सव का बड़ा कार्यक्रम
-15 अगस्त को पूरे होंगे आजादी के 75 साल
11:03AM, 25th Jul
-मन की बात में पीएम मोदी ने दी भारतीय एथलीट दल को शुभकामनाएं।
-टोक्यो ओलंपिक में तिरंगा देखकर देश रोमांचित।
-दो दिन पहले की अद्भुत तस्वीरें, यादगार पल, अब भी मेरी आंखों के सामने हैं।
-टोक्यो ऑलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों को तिरंगा लेकर चलता देखकर मैं ही नहीं, पूरा देश ही रोमांचित हो उठा। पूरे देश ने जैसे अपने इन योद्धाओं से कहा-विजयी भवः, विजयी भवः
-जब ये खिलाड़ी भारत से गए थे, तो मुझे भी इनसे गप-शप करने का, उनके बारे में जानने का और देश को बताने का अवसर मिला था।
ये खिलाड़ी जीवन की अनेक चुनौतियों को पार करके यहां पहुंचे हैं।

10:30AM, 25th Jul
-देश में एक दिन में कोविड-19 के 39,742 मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले 3,13,71,901 हुए, 535 और मरीजों की मौत से मृतक संख्या 4,20,551 हुई।
-देश में कोविड-19 के एक्टिव मामले घटकर 4,08,212 हुए। अब तक 43,31,50,864 लोगों को मिली कोरोना वैक्सीन की खुराक
08:30AM, 25th Jul
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देशवासियों को संबोधित करेंगे। यह कार्यक्रम का 79वां संस्करण होगा। पीएम हर माह के आखिरी रविवार को देशवासियों को संबोधित करते हैं।
08:27AM, 25th Jul
देश में पेट्रोल के दाम रविवार को लगातार 8वें दिन रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर स्थिर रहे। डीजल के मूल्य में भी लगातार 10वें दिन कोई बदलाव नहीं किया गया।
08:26AM, 25th Jul
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि देश के पश्चिमी तटीय इलाकों में मानसून के कमजोर पड़ने की संभावना है। इससे भारी बारिश से बेहाल महाराष्ट्र और गोवा को आने वाले दिनों में इससे राहत मिलने की उम्मीद है। आईएमडी ने हालांकि मध्य प्रदेश के 24 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।



और भी पढ़ें :