मच्छरों के आतंक से हैं परेशान? अपनाएं ये प्राकृतिक तरीके, आपको छू भी नहीं पाएंगे मच्छर


 
 
घर में जब मच्छर भिनभिनाने लगते हैं तो कैसी चिड़ मचती है! खासकर उस वक्त जब थक-हार कर सोने का समय हो, तब तो इन मच्छरों के आतंक को तुरंत ही खत्म करने का मन करता है। मच्छरों से परेशानी और भी बढ़ जाती है जब मौसम बारिश का हो, इस मौसम में तो काफी मच्छर मंडराने लगते हैं।
 
मच्छरों के आतंक से बचने के लिए वैसे तो बाज़ार में कई तरह की मॉस्किटो रेपेलेंट कॉइल और क्रीम मिल जाएंगे। लेकिन कैसा लगेगा, जब आपको पता चले कि आपके घर में पहले से ही कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजें मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल करने से आप आसानी से जहरीले मच्छरों को अपने घर से खत्म कर सकते हैं।
 
तो आइए जानते हैं, ऐसे कौनसे तरीके हैं जिससे आप किसी भी मौसम में अपने घर को मच्छरों से मुक्त रख  सकते हैं :
 
1. नीम का इस्तेमाल करें 
नीम के कई फायदे होते हैं, सेहत के अलावा नीम को मच्छरों को भगाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप नारियल के तेल और नीम को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे शरीर पर क्रीम की तरह लगा लें। इससे मच्छर आपके पास भटकेंगे नहीं। इसका असर आठ घंटे तक रहता है।
 
2. कपूर का इस्तेमाल करें
कमरे में कपूर जलाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। जब आप कमरे में वापस लौटकर आएंगे तो आपको कमरे में एक भी मच्छर नहीं मिलेगा।
 
3. नींबू का इस्तेमाल करें
नींबू के रस और नीलगिरी के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे शरीर पर क्रीम की तरह लगा लें। इसकी महक से मच्छर आपके आसपास नहीं भटकेंगे।
 
4. तुलसी का पौधा लगाएं
तुलसी के पौधे को कमरे की खिड़की या दरवाजे के पास रख दें। तुलसी मच्छरों को घर में प्रवेश करने से रोकती है। तुलसी के अलावा आप नींबू और गेंदे के पौधे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।>
 
5. लहसुन का इस्तेमाल करें
लहसुन की महक भी मच्छरों को भगा देती है। आप लहसुन को पिस लें और पानी में उबालकर कमरे में छिड़क दें। इसके बाद कमरे में एक भी मच्छर नहीं दिखेगा।
 
6. लैवेंडर की खुशबू का इस्तेमाल करें
लैवेंडर की खुशबू बहुत तेज होती है, जिसे यदि मच्छर सूंघ लें तो आपको काट नहीं पाएंगे। कमरे में लैवेंडर वाला रूम फ्रेशनर छिड़कने से भी आपको फायदा दिखेगा।

 

और भी पढ़ें :