सोमवार, 15 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. मनोरंजन
  2. पर्यटन
  3. पहाड़ों की गोद में
  4. International Mountain Day
Written By

अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस 2023: 12 आसान टिप्स बनाएंगे आपकी पहाड़ी यात्रा को यादगार

अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस 2023: 12 आसान टिप्स बनाएंगे आपकी पहाड़ी यात्रा को यादगार - International Mountain Day
International Mountain Day: घूमना-फिरना भले किसे पसंद नहीं होता। यात्राओं पर जाना एक सुखद और खूबसूरत एहसास है, जहां जाकर हम दुनियाभर की खुशियां समेटकर अपनी झोली में ले आते हैं। जब हम पहाड़ों पर जाते हैं तो वहां के रोमांच और मनमोहक सुंदरता में इतने घुल-मिल जाते हैं कि हमें अपनी सुरक्षा का बिलकुल भी ध्यान ही नहीं रहता। कई बार सावधानियां न रखने पर दुखद परिणाम भोगने पड़ते हैं। अत: ऐसे में यदि आप पहाड़ों की यात्रा पर जाने की सोच रहे हैं तो इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।
 
सोमवार, 11 दिसंबर, अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस मनाया जा रहा है। आइए जानते हैं क्या सावधानियां रखना आवश्यक है- 
 
1 सर्वप्रथम पहाड़ों की यात्रा में ट्रैकिंग शूज का उपयोग करें। ध्यान रहे कि इनकी ग्रीप या पकड़ अच्छी हो और इसके बंद अच्छे से बंधे हुए हो।
 
2 आप जब ट्रैकिंग कर रहे हैं तो एक छड़ी का उपयोग करें। यह आपके तीसरे पैर का कार्य करेगी। इससे आपका भार बंट जाएगा और आपको चढ़ने और उतरने में आसानी होगी।
 
3 ट्रैकिंग में ऐसी पेंट या ट्राउजर पहनें जिसमें अधिक सामान रखने की जगह हो। यह ऐसी होनी चाहिए कि आपके मूवमेंट में परेशानी ना हो।
 
4 प्राथमिक उपचार यानी फर्स्ट एड बॉक्स, टॉर्च, रस्सी, टैंट, बोतल, लाइटर, माचिस इत्यादि उपयोगी वस्तुओं के साथ आपातकालीन स्थिति में उपयोग होने वाले नंबरों का आपके पास होना अनिवार्य है।
 
5 अपने पास अनावश्यक सामान ना रखें, जो वस्तु उपयोगी हो और बार-बार उपयोग में आ सके तथा कम जगह घेरे, उन वस्तुओं को ही अपनी लिस्ट में शामिल करें।
 
6 पहाड़ों पर उतरते समय कभी भी सीधे कदम ना रखें, ऐसे में आपके गिरने की संभावनाएं बढ़ जाती है। साइड स्टेप्स का प्रयोग करें और क्रिस-क्रॉस पैटर्न में ही उतारें। 
 
7 पहाड़ों पर ट्रैकिंग करते समय आपकी बॉडी गरम हो जाती है ऐसे में एकदम पानी पीने और अपने जैकेट खोलने से बचें, आप इससे पहाड़ों पर बीमार हो सकते हैं।
 
8 अपनी कैपेसिटी के अनुसार ही यात्रा करें। आप छोटे-छोटे ब्रेक भी ले सकते हैं। शरीर को अपने गंतव्य की दूरी के अनुसार ही कष्ट दें।
 
9 पहाड़ों पर बहते पानी में, पहाड़ी चोटियों के किनारे पर, दरदरी मिट्टी में उतरते समय अधिक सावधानी और सतर्कता से आगे बढ़ें, यह स्थान संवेदनशील होते हैं और यहां मजाक करना भरी पड सकता है।
 
10 यदि आपको रक्तचाप और मधुमेह की समस्या है तो डॉक्टर से परामर्श लेकर ही यात्रा करें। दवाइयों को ले जाना ना भूलें।
 
11 पहाड़ों पर भ्रमण करते समय ऑक्सीजन की समस्या हो सकती है। ऐसे में कपूर अपने पास अवश्य रखें।
 
12 किसी अनुभवी व्यक्ति को अपने साथ अवश्य ले जाएं, उनका मार्गदर्शन आपकी यात्रा में लाभदायक होगा।
ये भी पढ़ें
दिलीप कुमार की आंखों में देख डायलॉग भूल जाते थे अमिताभ बच्चन