गुरुवार, 25 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. मनोरंजन
  2. पर्यटन
  3. पहाड़ों की गोद में
  4. best place for adventure lover in India
Written By

Tourism के साथ एडवेंचर का उठाना चाहते हैं लुत्फ, तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर

Kashmir
- मोनिका पाण्डेय 
 
घूमने का शौक तो हर किसी को होता है लेकिन घूमने में भी हर किसी की पसंद अलग-अलग होती है। किसी को हिल्स स्टेशन घूमने का शौक होता है, तो किसी को बीच जैसी जगह, किसी को सुकून भरी जगह पसंद होती है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें ऐसी जगहों पर जाना बेहद पसंद होता है जहां एडवेंचर हो और वहां की जगह खतरे से भरी हो, क्योंकि एडवेंचर वाली जगहों पर जाने का अपना एक अलग ही मजा है। 
 
क्या आप जानते हैं कि भारत में कई ऐसी जगह हैं, जो एडवेंचर से भरी हुई हैं। अगर आपको भी हैं एडवेंचर भरी जगहों पर घूमने का शौक तो यह लेख आपके लिए है। 
 
द्रास (जम्मू एंड कश्मीर) : 
जम्मू-कश्मीर को भारत का स्वर्ग कहा जाता है। यहां घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह है, नेचर से लेकर एडवेंचर तक। सुकून भरी जगह से लेकर पानी वाली जगह तक, यहां हर साल काफी संख्या में सैलानी पहुंचते हैं और जन्नत कही जाने वाली इस जगह पर समय बिताते हैं। लेकिन जब बात द्रास की आती है तो यहां जाने से हर कोई डरता है, क्योंकि इसे भारत का सबसे खतरनाक इलाका माना जाता है। यहां काफी ज्यादा ठंड पड़ती है, जिसे झेलना हर किसी के बस की बात नहीं है। 
 
रूपकुंड झील उत्तराखंड : 
उत्तराखंड में स्थित रूपकुंड झील के बारे में कहा जाता है कि यहां कई रहस्य दबे हुए हैं। ये जगह प्राकृतिक सौंदर्य से भरी हुई है और ये झील 5029 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जहां से प्रकृति के कई अनोखे नजारे देखे जा सकते हैं। साल 1942 में एक ब्रिटिश रेंजर ने रूपकुंड झील की खोज की थी।

यहां के लिए कहा जाता है कि यहां बर्फ पिघलने के बाद पाए गए कई कंकालों के रहस्य आज भी एक अनसुलझी कहानी है। इसलिए यहां पर लोग जाने से डरते भी हैं। हालांकि एडवेंचर के शौकीन लोग इस जगह को एक्सप्लोर करना बिलकुल नहीं भूलते हैं। 
 
कोलाड : 
अगर आप रिवर राफ्टिंग के शौकीन हैं तो आपको कोलाड जाना चाहिए। इसके साथ ही सफेद पानी वाली नदी के साथ आपको कई एडवेंचर स्पॉट यहां पर देखने को मिलेंगे। अपने दोस्तों के साथ या गर्ल्स गैंग के साथ यहां घूमने के लिए आपको काफी कुछ मिलेगा। अगर आप कोलाड की ट्रिप पर जाते हैं, तो यहां पर दोस्तों के साथ की गई मस्ती आपके मेमोरी में हमेशा के लिए सेव हो जाएगी। 
 
कामशेत : 
बॉम्बे से 110 किलोमीटर दूर कामशेत पैराग्लाइडिंग के लिए मशहूर है। हवा में उड़ना और इस एडवेंचर को महसूस करने का मजा अगर आपने एक बार ले लिया तो फिर आपको सभी एडवेंचर इससे कम ही लगेंगे। कामशेत में पहाड़ों के बीच से जब आप पैराग्लाइडिंग करते हुए समतल जगह पर पहुंचेंगे, तो आप इस पैराग्लाइडिंग का अनुभव दोबारा जरूर जाना चाहेंगे।

यहां पर आपकी सेफ्टी का बहुत अधिक ध्यान रखा जाता है और पैराग्लाइडिंग की सीटिंग सीट पर बेहद अच्छी क्वॉलिटी की बेल्ट होता है। आपको एडवेंचर पर भेजने से पहले आपकी सेफ्टी चेक की जाती है, उसके बाद ही आपको पैराग्लाइडिंग के लिए भेजा जाता है। 
 
अलीपे : 
वैसे तो अलीपे में घूमने के लिए बहुत सारी जगह है, लेकिन खासकर आपको हाउस बोट में रहने का मन है और आप नेचर लवर हैं तो आपको अलीपे एक बार जरूर जाना चाहिए। यहां पर आपको बोट पर रहने से लेकर खाने-पीने और पानी के बीच रहने का मौका मिलेगा। आपको यहां पर घूमने का जो आनंद मिलेगा, वो दुनिया के किसी भी कोने में नहीं मिलेगा। 

tourist spots maharashtra