शुक्रवार, 12 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. मनोरंजन
  2. पर्यटन
  3. पहाड़ों की गोद में
  4. 5 precautions if you go near the waterfall
Written By
Last Modified: सोमवार, 26 जून 2023 (17:57 IST)

झरने के पास जाएं तो 5 सावधानियां आजमाएं

Chitrakoot Waterfall
Waterfall : भारत देश में सैंकड़ों झरने हैं जिनमें से तो कई बहुत ही ऊंचाई से गिरने वाले झरने भी हैं और खतरनाक झरने भी है। बारिश में सभी झरने वाले स्थान खतरों से भरे हो जाते हैं। झरनों के पास चेतावनी के बोर्ड लगे होते हैं। उनमें लिखी बातों को फॉलो करें अन्यथा आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। वहां लिखा होता है कि आप आपको झरने से कितने दूर रहना चाहिए और किस और नहीं जाना चाहिए। आप वहां के लोगों और सुरक्षा गॉर्ड से भी इस संबंध में पूछताछ करें कि यह जगह कैसी है।
 
1. फिसलन भरी जगहों से पर न जाएं : झरने या नदी वाली जगहों पर चट्टाने फिसलन भरी हो जाती है। इसलिए आप चलते वक्त सावधानी रखें और इस तरह के जूते पहनें की जिसमें अच्छी पकड़ या ग्रिप हो। ऐसी जगहों पर चप्पल पहनकर तकई न जाएं। जहां बहुत ज्यादा फिसलन हो वहां तो कईई न जाएं।
 
2. सुरक्षित जगह पर ही रहें : खतरनाक झरने को देखने के लिए उनसे उचित दूरी बनाए रखें। बैठने के लिए या पिकनिक मनाने के लिए भी सुरक्षित जगह का ही चयन करें। क्योंकि बारिश के दिनों में झरनों या नदी का जल स्तर कभी भी अचानक बढ़ सकता है। ऐसे में आपको सावधानी बरतना होगी और एक विशेष दूरी बनाए रखें।
 
3. सेल्फी लेने से बचें : कई लोग अच्‍छी सेल्फी के चक्कर में रिस्क लेते हैं और मौत के मुहाने पर पहुंच जाते हैं। जैसे झरने के बिल्कुल बीचोंबीच, मुहाने पर या उस खतरनाक स्थान पर जहां से झरने का दृश्य विहंगम नजर आता हो। परफेक्ट सेल्फी के चक्कर में कई लोगों की जान चली गई है तो आपको इसका बात कर विशेष ध्यान रखना चाहिए।
 
4. मौसम का मिजाज : झरनों वाले स्थान पर मौसम का मिजाज देखकर ही जाएं। साथ ही झरने वाली जगह की लेटेस्ट जानकारी जरूर लें। क्योंकि कई जगहों का जलस्तर बहुत ज्यादा बढ़ा होता है और बारिश में पहाड़ी झरनों में पानी के साथ पत्थर भी आते हैं। डेम वाले झरने खतरना सिद्ध हो सकते हैं। अत: पहले झरने का मिजाज जरूर समझ लें।
 
5. समय पर लौट आएं : सूर्यास्त के दौरान या उससे पहले ही आप अपने पिकनिक का कार्यक्रम समाप्त करके घर लौट आएं, क्योंकि कई ऐसी जगहें होती हैं जहां से रात में लौटना मुश्‍किल हो जाता है या लौटते वक्त लूट का या जंगली जानवरों का खतरा बना रहता है। परिवार के साथ घूमने गए हैं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें।
ये भी पढ़ें
इंदौर के ATM का संदेश लोटपोट कर देगा