0

मणिपुर चुनाव परिणाम एवं दलीय स्थिति

बुधवार,मार्च 7, 2012
0
1
इंफाल। मणिपुर में बीते साल हुए आर्थिक बंद के बाद ऐसा माना जा रहा था कि लोगों ने ओकराम इबोबी सिंह को कमोबेश खारिज कर दिया है पर 61 साल के इस कद्दावर नेता ने लगातार तीसरी बार राज्य में कांग्रेस को सत्ता में लाकर आलोचकों का मुंह बंद कर दिया।
1
2
इंफाल। कांग्रेस पार्टी मणिपुर में लगातार तीसरी बार स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में आने में कामयाब रही है। कांग्रेस को इस मुकाम तक पहुंचाने में कई धड़ों में बंटे विपक्ष का भी हाथ रहा है।
2
3
इंफाल। मणिपुर विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के दौरान हिंसा में पांच लोगों की मृत्यु हो गई, जबकि दो अन्य घायल हो गए वहीं 82 फीसदी मतदाताओं ने शनिवार को अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
3
4
नई दिल्ली। भाजपा की महिला मोर्चा की अध्यक्ष और टीवी स्टार स्मृति ईरानी की मणिपुर की चुनावी सभा पूरी तरह से फ्लॉप शो साबित हुई। हालांकि भाजपा सांसद एवं अभिनेत्री हेमा मालिनी की सभा भीड़ जुटाने में कामयाब रही।
4
4
5
खुरई। मणिपुर की खुरई विधानसभा सीट के दो पुराने दावेदार एक बार फिर आमने-सामने हैं हालांकि इस बार उन्होंने पाला बदल लिया है। राजनीतिक रूप अस्थिर मणिपुर में यह असमान्य बात नहीं है लेकिन अहम सवाल यह है कि क्या इस बार पाला बदलने से किस्मत बदलेगी।
5
6
थोबल। सुरम्य पहाड़ियों के बीच बसे मणिपुर के थोबल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से तीसरी बार जीत हासिल करने का मंसूबा बनाए मुख्यमंत्री ओ इबोबी सिंह राज्य के विकास को अपना मुख्य मुद्दा बना रहे हैं।
6
7
इंफाल। मणिपुर के समाज में भले ही महिलाओं का बोलबाला हो लेकिन कई पीढ़ियों से राजनीति पुरूष प्रधान रही है। वर्ष 1990 के चुनाव से महिला मतदाताओं ने पुरुषों को पीछे छोड़ दिया है लेकिन पूर्वोत्तर के इस खूबसूरत राज्य की राजनीति में महिलायें अपनी छाप नहीं ...
7
8
इंफाल। मणिपुर में विधानसभा चुनाव के महज 11 दिन बच गए हैं, लेकिन चुनाव प्रचार को कोई ज्यादा शोर-शराबा नहीं सुनाई दे रहा है, उम्मीदवार बस अपने और अपने समर्थकों के मकानों पर झंडा टांग रहे हैं। राज्य में 28 जनवरी को चुनाव है।
8
8