शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. मध्यप्रदेश
  4. Salary of guest teachers double in Madhya Pradesh Assembly
Written By Author विकास सिंह
Last Updated : शनिवार, 2 सितम्बर 2023 (15:51 IST)

अतिथि शिक्षकों को सीएम शिवराज का बड़ा तोहफा, सैलरी की डबल, जानें अब कितना मिलेगा मानदेय

अतिथि शिक्षकों को सीएम शिवराज का बड़ा तोहफा, सैलरी की डबल, जानें अब कितना मिलेगा मानदेय - Salary of guest teachers double in Madhya Pradesh Assembly
भोपाल। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव को देखते शिवराज सरकार हर वर्ग को साधने की कोशिश कर रही है। शनिवार को भोपाल में अतिथि शिक्षकों के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अतिथि शिक्षकों के मानदेय को दोगुना करने का बड़ा एलान किया।

अतिथि शिक्षक महापंचायत में CM शिवराज ने की बड़ी घोषणाएं-
-प्रथम वर्ग के अतिथि शिक्षकों का मानदेय 9000 से  बढ़ाकर 18000 किया जाएगा।
-द्वितीय वर्ग के अतिथि शिक्षकों का मानदेय 7000 से बढ़ाकर 14000 किया जाएगा
-तृतीय वर्ग के अतिथि शिक्षकों का वेतन 5000 से बढ़ाकर 10000 किया जाएगा।
-अब पूरे साल के अनुबंध का पैसा अतिथि शिक्षकों के दिया जाएगा।
-शिक्षक भर्ती में अतिथि शिक्षकों को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब अतिथि शिक्षकों के अनुबंध में बीच में कोई गैप नहीं होगा। एक बार अनुबंध हो गया तो पूरे साल चलेगा, अब साल भर अतिथि शिक्षकों की सेवाएं चलेगी। इसके साथ ही सीएम ने कहा कि अभी पीरियड के हिसाब से मानदेय मिलता था अब महीने के हिसाब से मानदेय मिलेगा। इसके साथ  अतिथि  शिक्षकों को निश्चित तारीख पर मानदेय मिल जाए, यह भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। वहीं सीएम ने कहा कि गुरुजी की तरह योजना बनाकर जिसमें पात्रता परीक्षा लेकर अतिथि शिक्षकों  नियमित करने की दिशा में सरकार आगे बढ़ेगी। 

अतिथि शिक्षकों की पंचायत में सीएम ने कहा कि अतिथि शिक्षकों को अनिश्चिता के भंवर से निकालने की भी परमानेंट कोई योजना बनानी पड़ेगी और इसलिए अब शिक्षकों की भर्ती में अतिथि शिक्षको को अब 50 % आरक्षण बढ़ाकर किया जाएगा। सीएम ने कहा कि अतिथि शिक्षकों अनुभवी होने के साथ उनको सालों का व्यवहारिक ज्ञान होता है, ऐसे में अगर वह शिक्षक के तौर पर भर्ती होंगे तोवो बेहतर ढंग से बच्चों को पढ़ा सकेंगे और ये व्यवस्था अगली भर्ती से ही जैसे होती है तत्काल हम लागू करने का काम करेंगे ।
 
ये भी पढ़ें
महिला को निर्वस्त्र कर घुमाने की घटना पर राजस्थान शर्मसार, 7 आरोपी गिरफ्तार