मौसम अपडेट : मध्यप्रदेश में गर्मी के तेवर तीखे, Khargone में 45 डिग्री तापमान

Last Updated: सोमवार, 20 मई 2019 (22:58 IST)
भोपाल। मौसम के तेवर तीखे होने लगे हैं और सोमवार को प्रदेश के अनेक स्थानों पर सामान्य स्तर (40 डिग्री) को पार कर गया है।
राजधानी भोपाल में आंशिक बादलों के बावजूद चिलचिलाती और गर्म हवाओं ने संकेत दे दिया है कि अगले 2-3 दिनों में लोगों को यहां झुलसाने वाली गर्मी से रूबरू होना पड़ेगा।
यहां रविवार के मुकाबले तापमान में 1.6 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ सोमवार को अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। यह सामान्य से 0.4 डिग्री ज्यादा है, हालांकि न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस सामान्य है।
में 45 डिग्री : 45 डिग्री के साथ खरगोन प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा। सीधी में 44 और नौगांव में 43 है। इसी के साथ ग्वालियर, धार, होशंगाबाद, खंडवा, रतलाम, दमोह, खजुराहो, मंडला, रीवा और शाजापुर में अधिकतम तापमान 42 डिग्री को पार कर गया है।

स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एसके डे ने बताया कि फिलहाल आसपास कोई प्रभावशील सिस्टम नहीं है। दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर ऊपरी हवाओं में 1.5 किमी ऊपर एक चक्रवात अवश्य है लेकिन काफी ऊपर होने पर वह भी निष्प्रभावी है। इसके अलावा घूमती हुई (वेरिएबल) हवाएं चल रही हैं जिससे आकाश में हल्की धूल छा सकती है जिससे गर्मी के और बढ़ने का अनुमान है।
अगले 24 घंटों में प्रदेश का मौसम शुष्क रहने और तापमान के बढ़ने का क्रम जारी रहने तथा भोपाल में आंशिक बादलों के बीच मौसम के शुष्क रहने और अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में इजाफा होने की संभावना है। (वार्ता)

 

और भी पढ़ें :