मध्यप्रदेश में 3 करोड़ लोग फुल वैक्सीनेटेड, इंदौर में 23 लाख, भोपाल में 14 लाख लोगों को लगे वैक्सीन के दोनो डोज

प्रदेश में टीकाकरण के लिए पात्र कुल आबादी में करीब 55 फीसदी आबादी को दोनों डोज

Author विकास सिंह| पुनः संशोधित सोमवार, 22 नवंबर 2021 (19:00 IST)

भोपाल। में मध्यप्रदेश ने सोमवार को एक और अहम पड़ाव पार कर लिया है। प्रदेश के 3 करोड़ लोग अब फुल वैक्सीनेटेड हो गए है यानि तीन करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके है। प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु के अनुमानित 5 करोड़ 49 लाख व्यक्तियों में से 3 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं।


वहीं अब तक प्रदेश की कुल पात्र आबादी में से 5 करोड़ 6 लाख 64 हजार लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। अगर इन आंकड़ों फीसदी में देखा जाए तो प्रदेश की 92 फीसदी से अधिक लोगों को वैक्सीन का सिंगल डोज और लगभग 55 फीसदी (54.8%) लोगों को दोनों डोज लग चुके है। वहीं प्रदेश में 8 करोड़ 6 लाख से अधिक
कोरोना वैक्सीन के डोज लगाए जा चुके है।
मध्यप्रदेश के राज्य टीकाकरण अधिकारी संतोष शुक्ला के मुताबिक प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन का काम तेजी से जारी है। अब वैक्सीन के दूसरे डोज को लेकर अभियान चलाने के साथ जागरुकता कैंपेन चलाया जा रहा है। वेबदुनिया से बातचीत में संतोष शुक्ला कहते हैं कि मध्यप्रदेश में अपनी मंजिल की ओर तेजी से बढ़ रहा है और प्रदेश में सभी पात्र लोगों को वैक्सीनेटेड कर एक नया मध्यप्रदेश का निर्माण करेंगे।



अगर बात इंदौर जिले की करें तो इंदौर में अब तक 30 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन का पहला डोज और करीब 23 लाख लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लगाए जा चुके है। वहीं अगर बात करें राजधानी भोपाल की राजधानी में 14 लाख लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लगाए चुके है।



और भी पढ़ें :