मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. चुनाव 2024
  2. लोकसभा चुनाव 2024
  3. लोकसभा चुनाव समाचार
  4. Possible candidates of BJP from Madhya Pradesh for Lok Sabha elections
Last Updated : बुधवार, 28 फ़रवरी 2024 (18:16 IST)

लोकसभा चुनाव के लिए मध्यप्रदेश के भाजपा उम्मीदवारों के नामों पर गुरुवार को मुहर!, पढ़िए संभावित उम्मीदवारों की पूरी सूची

भाजपा के 21 वर्तमान सांसदों के कट सकते हैं टिकट

लोकसभा चुनाव के लिए मध्यप्रदेश के भाजपा उम्मीदवारों के नामों पर गुरुवार को मुहर!, पढ़िए संभावित उम्मीदवारों की पूरी सूची - Possible candidates of BJP from Madhya Pradesh for Lok Sabha elections
भोपाल। मध्यप्रदेश में लोकसभा उम्मीदवारों के चयन को लेकर आज दिल्ली में भाजपा कोर ग्रुप की बैठक में मंथन हुआ। बताया जा रहा है कि कोर ग्रुप की बैठक में  मध्यप्रदेश के भाजपा उम्मीदवारों के नामों पर मंथन हुआ। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ. मोहन यादव प्रदेश की सभी 29 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का पैनल लेकर दिल्ली पहुंचे है। गुरुवार को दिल्ली में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद उम्मीदवारों के नामों का एलान हो सकता है।

इससे पहले मंगलवार को प्रदेश भाजपा दफ्तर में हुई प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में प्रदेश की 29 सीटों पर लोकसभा उम्मीदवारों के नामों का पैनल तैयार किया गया। बैठक के बाद प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व जल्द ही प्रत्याशी के नामों को  लेकर निर्णय लेगा। उन्होंने कहा कि चुनाव समिति में सभी 29 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों को लेकर चर्चा हुई है।

BJP के लोकसभा के संभावित उम्मीदवार-मध्यप्रदेश में भाजपा की प्रदेश चुनाव समिति ने प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर रायशुमारी करके नामों का पैनल तैयार किया है। पार्टी के  लोकसभा उम्मीदवारों के पैनल में भोपाल से प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, पूर्व गृहमंत्री  नरोत्तम मिश्रा, भाजपा जिला अध्यक्ष सुमित पचौरी और भाजपा के सीनियर नेता शैलेन्द्र शर्मा का नाम शामिल है। वहीं इंदौर से मौजूदा सांसद शंकर लालवानी, गौरव रणदिवे, राजेश सोनकर, पुष्यमित्र भार्गव, ग्वालियर से ज्योतिरादित्य सिंधिया,भारत सिंह कुशवाह,जयभान सिंह पवैया,लोकेंद्र पराशर, मुरैना से नरेंद्र सिंह तोमर, नरोत्तम मिश्रा, भारत सिंह कुशवाह के नाम शामिल है।

इसके साथ ही विदिशा से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,पूर्व मंत्री रामपाल सिंह, प्रियंक कानूनगो, रमाकांत भार्गव, गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया, केपी यादव, राघवेंद्र शर्मा,भिंड से लाल सिंह आर्य, सुमन राय, इमरती देवी और घनश्याम पिरोनिया, सागर से राजबहादुर सिंह, लता वानखेड़े, गौरव सीरोठिया, दमोह से गोपाल भार्गव, अभिषेक भार्गव, खजुराहो से वीडी शर्मा, संजय पाठक, छिंदवाड़ा से विवेक साहू बंटी, योगेंद्र प्रताप राणा, रमेश दुबे, नत्थन शाह, मंदसौर से सुधीर गुप्ता, देवीलाल धाकड़, मदन राठौर, बालाघाट से वैभव पावर, मौसम बिसेन, झाबुआ से जीएस डामौर,, दिलीप मकवाना और भानू भूरिया का नाम पैनल शामिल है।
इन वर्तमान सांसदों के टिकट खतरे में-मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में भाजपा इस बार एक दर्जन से अधिक सीटों  पर नए चेहरे उतारने की तैयारी में है। पांच सांसदों के विधायक बन जाने बाद पार्टी शेष अन्य 23 सांसदों में से एक दर्जन से अधिक सांसदों के टिकट काट कर उनके स्थान पर नए चेहरों को उतार सकती है। भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर की जगह पार्टी किसी नए चेहरे को उतारने जा रही है। इसके साथ ही विदिशा सांसद रमाकांत भार्गव, ग्वालियर सांसद विवेक नारायरण शेजवलकर, बालाघाट सांसद ढाल सिंह बिसेन, सागर सांसद राज बहादुर सिंह, टीकमगढ़ सांसद वीरेन्द्र खटीक, सतना सांसद गणेश सिंह, रीवा सांसद जर्नादन मिश्रा, मंडला सांसद फग्गनसिंह कुलस्ते, राजगढ़ सांसद रोडमल नागर, धार सांसद छतरसिंह दरबार, गुना शिवपपुरी सांसद केपी यादव और  इंदौर सांसद शंकर ललवानी का टिकट पार्टी काट सकती है।

नए चेहरों को मिलेगा मौका-2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने मध्यप्रदेश में 29 में से 28 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं पिछले साल के अंत में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा के पांच सांसद चुनाव जीतकर विधायक बन गए है। इनमें मुरैना-श्योपुर सांसद नरेंद्र सिंह तोमर, जबलपुर सांसद राकेश सिंह, होशंगाबाद सांसद राव उदय प्रताप, दमोह सांसद प्रहलाद सिंह पटेल,  सीधी सांसद रीति पाठक ने विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था। ऐसे में अब पार्टी इन पांच सीटों पर भाजपा नए चेहरों को उतारने जा रही है।
ये भी पढ़ें
Share Market में भारी गिरावट से निवेशकों के 6 लाख करोड़ डूबे