स्टॉर्म एरिया 51 कैंपेन जिसको लेकर अमेरिकी वायुसेना भी सतर्क है

Storm Area 51
पुनः संशोधित बुधवार, 17 जुलाई 2019 (09:51 IST)
फेसबुक पर चले एक में 20 लाख से भी ज्यादा लोगों ने अपनी दिलचस्पी दिखाई है। यह कैंपेन अमेरिका के वायुसेना ठिकाने एरिया 51 में 20 लाख लोगों के जबरन प्रवेश को लेकर है जिसमें एलियन के कैद होने की चलती है। क्या..

एरिया 51, अमेरिका का एक ऐसा इलाका है जिसके बारे में बेहद ही कम जानकारी उपलब्ध है। अमेरिकी वायुसेना के एक रक्षा ठिकाने के रूप में विकसित किए गए इस इलाके के बारे में कम जानकारी सार्वजनिक होने की वजह से इसके बारे में बहुत सारी अफवाहें भी फैली हुई हैं। इनमें से एक अफवाह है एलियन्स को लेकर। एलियन यानी पृथ्वी के अलावा किसी दूसरे ग्रह पर रहने वाला प्राणी। अफवाह के मुताबिक अमेरिका एलियन पर रिसर्च करता है और उसने एरिया 51 में एलियन को बंद किया हुआ है। इसलिए इस जगह पर किसी आम इंसान को जाने की अनुमति नहीं है।

सोशल मीडिया के दौर में अफवाहें तेजी से फैलती हैं। इस एलियन वाली अफवाह को सुनकर फेसबुक पर एक इवेंट बनाया गया। इसको नाम दिया गया है स्टॉर्म एरिया 51, दे कान्ट स्टॉप ऑल ऑफ अस। इसका मिलता जुलता अर्थ समझा सकता है- चलिए एरिया 51, वो हम सब को नहीं रोक सकते हैं। इस इवेंट को 20 सितंबर, 2019 के दिन होना तय किया गया। लेकिन अमेरिका में फेसबुक कैंपेन ने जोर पकड़ लिया। अब तक 12 लाख लोगों ने इस इंवेट में जाने की बात कही है। इसके अलावा 9 लाख लोगों ने इस इवेंट में दिलचस्पी दिखाई है।

क्या ये कोई मजाक है
ऐसा पहली बार नहीं है जब एरिया 51 के बारे में फेसबुक पर कोई मिथक चला हो। फेसबुक पर कई सारे पेज एरिया 51 के बारे में मौजूद हैं। लेकिन इतनी चर्चा पकड़ने वाला ये पहला फेसबुक कैंपेन है। इस इवेंट के बारे में जानकारी में लिखा हुआ है, "हम सब एलियन टूरिस्ट सेंटर एरिया 51 पर मिलेंगे और अपने प्रवेश का इंतजाम करेंगे। अगर हम नारुटो की तरह दौड़ेंगे तो उनकी गोलियों से तेज दौड़ सकते हैं। चलिए एलियन देखते हैं।" इस जानकारी में लिखा 'नारुटो रन' एक कार्टून से प्रेरित है। नारुटो को एक निंजा बताया जाता था जो अपने दोनों हाथ पीछे कर तेजी से दौड़ता था।

इस इवेंट के बाद फेसबुक पर कई सारे मीम भी बन रहे हैं। के इवेंट नाम से एक वेबसाइट भी बनी हुई है। इस वेबसाइट पर लिखा हुआ है- समथिंग बिग इज कमिंग, मतलब कुछ बड़ा होने वाला है। साथ में इस वेबसाइट पर एलियन की प्रतिकृति वाली टीशर्ट बेचने के लिए रखी गई हैं। कई लोग इस कैंपेन को मजाक मान कर चल रहे हैं लेकिन जितने बड़े स्तर पर लोग इस इवेंट में दिलचस्पी दिखा रहे हैं वो इसे मजाक के इतर थोड़ा गंभीर बना देता है। अब से पहले भी कई मजाकिया दिखने वाले सोशल मीडिया कैंपेन एक गंभीर इंवेट के रूप में अलग-अलग जगह देखने को मिल चुके हैं।

वायुसेना ने दिया बयान
इस मामले पर अमेरिकी वायुसेना ने भी अपना बयान जारी कर दिया है। अमेरिकी वायुसेना के प्रवक्ता लॉरा मैकएंड्रयूज ने कहा,"एरिया 51 अमेरिकी वायुसेना का प्रशिक्षण केंद्र है। यहां पर बिना अनुमति किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं है। ऐसे में हम ऐसी हर गतिविधि का विरोध करते हैं जो हमारे सैन्य प्रशिक्षण केंद्रों में प्रवेश करने की कोशिश करती हो। अमेरिकी वायुसेना अमेरिका और उसकी संपत्ति की रक्षा के लिए हमेशा तैयार है।"

एरिया 51 में प्रवेश करने के लिए वहां के एरिया कमांडर की अनुमति चाहिए होती है। यहां पर सुरक्षा के अत्याधुनिक इंतजाम हैं। ऐसे में यहां पर बिना अनुमति प्रवेश करने की कोशिश करना अपनी जान को खतरे में डालना है। अमेरिकी शहर नेवाडा के पास मौजूद रेगिस्तान के दूर-दराज के इलाकों में मौजूद एरिया 51 तक पहुंच पाना भी मुश्किल है। ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि सोशल मीडिया पर चल रहा स्टॉर्म एरिया 51 कैंपेन एक मजाक ही निकलेगा। या फिर क्या यह हकीकत में तब्दील हो जाएगा ये तो 20 सितंबर को ही पता चल पाएगा।
रिपोर्ट ऋषभ कुमार शर्मा



 

और भी पढ़ें :