शुक्रवार, 12 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. सामयिक
  2. डॉयचे वेले
  3. डॉयचे वेले समाचार
  4. Attempt to rescue hostages amid Israel-Hamas war
Written By DW
Last Updated : मंगलवार, 10 अक्टूबर 2023 (17:39 IST)

इसराइल-हमास युद्ध के बीच बंधकों को निकालने की कोशिश

इसराइल-हमास युद्ध के बीच बंधकों को निकालने की कोशिश - Attempt to rescue hostages amid Israel-Hamas war
-एए/सीके (रॉयटर्स, एएफपी, एपी)
 
Israel-Hamas war: हमास के आतंकियों और इसराइली सेना के बीच जारी जंग के बीच कतर शनिवार रात से कैदियों और बंधकों की अदला-बदली के लिए मध्यस्थता कर रहा है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में लिखा कि कतर शनिवार रात से अमेरिका के समन्वय में यह मध्यस्थता कर रहा है। एक सूत्र के मुताबिक बातचीत 'सकारात्मक रूप से' आगे बढ़ रही है।
 
सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि कतर के वार्ताकारों ने फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास द्वारा बंधक बनाए गए इसराइली महिलाओं और बच्चों की रिहाई के लिए बातचीत शुरू कर दी है। ये मध्यस्थ इसराइल के बंधकों के बदले इसराइल की जेलों में कैद 36 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों को रिहा करने की कोशिश कर रहे हैं।
 
अमेरिका के सहयोग से वार्ता
 
रॉयटर्स ने विश्वस्त सूत्रों के हवाले से बताया कि कतर ने अमेरिका के सहयोग से यह बातचीत शनिवार रात से शुरू की है और बातचीत की यह प्रक्रिया 'सकारात्मक तरीके' से आगे बढ़ रही है। हालांकि इस बातचीत की जानकारी रखने वाले सूत्रों का कहना है कि पार्टियों के अपने रुख पर अड़े रहने के कारण फिलहाल इस बातचीत के सफल होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं।
 
सूत्रों ने कहा कि कतर के वार्ताकार दोहा और गाजा में हमास के अधिकारियों के संपर्क में हैं। आतंकवादी संगठन हमास ने 7 अक्टूबर को गाजा पट्टी की सीमा से लगे दक्षिणी इसराइली पर हमला किया था।
 
जब अचानक हमास ने किया हमला
 
हमास के आतंकवादियों ने इसराइली कस्बों में घुसपैठ की और कई इसराइलियों को बंधक बना लिया और उनमें से कई को अपने साथ गाजा ले गए। हमास के हमलों में अब तक 900 से ज्यादा इसराइली मारे जा चुके हैं और 2,600 लोग घायल हुए हैं। इसराइली टीवी चैनलों के मुताबिक 260 के करीब मरने वाले लोगों में ज्यादातर वे युवा थे, जो एक म्यूजिक फेस्टिवल में भाग ले रहे थे। इस म्यूजिक फेस्टिवल में आए दर्जनों लोगों को हमास ने बंधक बना लिया।
 
युद्ध में अब तक 1,600 लोगों की मौत
 
हमास द्वारा बंधक बनाए गए इसराइली बंधकों की सटीक संख्या अभी भी मालूम नहीं है, लेकिन इसराइल ने स्वीकार किया है कि उसके सैनिकों और नागरिकों को आतंकवादी समूह ने पकड़ रखा है। इसराइली जेलों से 36 फिलिस्तीनियों की रिहाई पर केंद्रित वार्ता के बारे में विवरण पहले नहीं बताया गया है।
 
गाजा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की संख्या भी स्पष्ट नहीं है, लेकिन व्यापक रूप से माना जा रहा है कि हमास ने शनिवार को महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और सैनिकों को बंधक बना लिया था।
 
इसराइल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि हमने केवल हमास पर हमला करना शुरू किया है। आने वाले दिनों में हम अपने दुश्मनों के साथ जो करेंगे उसका असर पीढ़ियों तक रहेगा। उन्होंने कहा कि हमास समझ जाएगा कि हम पर हमला करके उसने ऐतिहासिक गलती की है। हम ऐसी कीमत वसूलेंगे, जो उन्हें और इसराइल के अन्य दुश्मनों को आने वाले दशकों तक याद रहेगी।
 
हमास ने धमकी दी है कि जब-जब इसराइल, गाजा के नागरिकों को उनके घरों में 'बिना किसी पूर्व चेतावनी' के निशाना बनाएगा, वह तब-तब एक इसराइली बंधक नागरिक की हत्या करेगा।
 
बाइडेन: 11 अमेरिकी मारे गए
 
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हमास के हमले में 11 अमेरिकी नागरिक इसराइल में मारे गए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति की घोषणा के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद द्वारा जारी किए गए एक बयान में अमेरिकियों की मौत की संख्या में 2 लोगों की वृद्धि हुई है।
 
बाइडेन ने एक बयान में कहा वॉशिंगटन का मानना ​​है कि ऐसी संभावना है कि हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों में अमेरिकी नागरिक भी शामिल हो सकते हैं। बाद में व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि अमेरिकियों को बंधक बनाया गया या नहीं?
 
इस बीच हमास के ठिकानों पर इसराइल ने हवाई हमले तेज कर दिए हैं और हमास के ठिकानों पर लगातार बमबारी की जा रही है। इसराइल ने गाजा में बिजली, पानी, खाने और ईंधन की सप्लाई रोक दी है। इसराइल के रक्षामंत्री योव गैलेंट ने बिजली, भोजन और ईंधन में कटौती करने का ऐलान करते हुए गाजा की पूरी 'घेराबंदी' का आदेश दिया है। गाजा में 23 लाख से अधिक फिलिस्तीनी रहते हैं।
 
गाजा के अधिकारियों का कहना है कि अगर सप्लाई की इजाजत नहीं दी गई तो गाजा पट्टी में नए मानवीय संकट पैदा हो सकते हैं। गाजा पट्टी में इसराइली हमले के बाद वहां 700 के करीब लोग मारे गए हैं और हजारों की संख्या में लोगों के घायल होने की रिपोर्ट है।(फ़ाइल चित्र)
ये भी पढ़ें
इसराइल पर हमास के हमले से क्या फिलिस्तीनी राष्ट्र का ख़्वाब टूट जाएगा?