विराट कोहली ने कार्तिक को World Cup टीम में चुने जाने की वजह बताई, कहा फिनिशर के तौर पर बेहतर

पुनः संशोधित बुधवार, 15 मई 2019 (20:39 IST)
नई दिल्ली। पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने युवा बल्लेबाज को विश्व कप टीम में शामिल किए जाने की जबरदस्त वकालत की थी लेकिन विश्व कप के लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली का मानना है कि को उनके अनुभव के कारण टीम में दूसरे विकेटकीपर के रूप में शामिल किया गया। विराट का मानना है कि कार्तिक फिनिशर के रूप में बेहतर हैं।
आईपीएल-12 समाप्त हो जाने के बाद गांगुली ने कोलकाता में एक बार फिर दोहराया था कि पंत को विश्व कप टीम में होना चाहिए था। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि गांगुली आईपीएल में पंत की दिल्ली कैपिटल्स टीम में बतौर सलाहकार थे।

विश्व कप टीम में महेंद्र सिंह धोनी पहले विकेटकीपर हैं जबकि कार्तिक को टीम दूसरे विकेटकीपर के रूप में जगह मिली है। आईपीएल के दौरान भी इस बात को लेकर चर्चा चलती रही थी कि पंत को विश्व कप टीम में होना चाहिए था। हालांकि इस मामले में मुख्‍य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद टीम के चयन के समय ही स्पष्ट कर दिया था कि कार्तिक को उनके अनुभव को देखते हुए चुना गया था।
भारतीय कप्तान विराट ने भी इस मामले पर स्पष्ट किया है कि अनुभव और मुश्किल परिस्थितियों में संयम दिखाने की खूबी के चलते कार्तिक को पंत पर प्राथमिकता दी गई। विराट ने कहा कि कार्तिक के पास अनुभव है। दबाव के क्षणों में उन्होंने संयमित खेल दिखाया है। यदि धोनी टूर्नामेंट के दौरान चोटिल हो गए तो कार्तिक विकेट के पीछे उनकी जगह बखूबी संभाल सकते हैं। फिनिशर के रोल को भी उन्‍होंने अंजाम दिया है।
विश्व कप टीम में कोई भी परिवर्तन 23 मई तक किया जा सकता है लेकिन भारतीय चयनकर्ताओं के पंत को 11 जुलाई से शुरू होने वाले वेस्ट इंडीज दौरे के लिए भारत 'ए' टीम में विकेटकीपर के रूप में शामिल किए जाने उनके विश्व कप टीम में शामिल किए जाने की संभावना ख़त्म हो गई है।

भारत की विश्व कप की 15 सदस्यीय टीम में इस समय केदार जाधव चोटिल हैं। जाधव को आईपीएल के दौरान कंधे में चोट लग गई थी जिससे वह आईपीएल के शेष मैचों से बाहर हो गए थे। हालांकि चयनकर्ताओं ने कहा है कि वे 23 मई तक जाधव के फिट होने का इन्तजार करेंगे।

भारतीय बोर्ड का कहना है कि वह 23 मई तक जाधव की फिटनेस का इंतजार करेगा और उसके बाद ही कोई फैसला लेगा। चयनकर्ताओं ने विश्व कप टीम के लिए 3 रिजर्व खिलाड़ियों की घोषणा की है, जिसमें अंबाती रायुडू, पंत और तेज गेंदबाज नवदीप सैनी शामिल हैं।

चयनकर्ताओं ने 11 जुलाई से शुरू होने वाले भारत 'ए' टीम के वेस्ट इंडीज दौरे के लिए पंत को एकदिवसीय टीम में विकेटकीपर के तौर पर शामिल किया है। भारत 'ए' टीम इस दौरे में 11, 14, 16, 19 और 21 जुलाई को 5 एकदिवसीय मैच खेलेगी। विश्व कप का फाइनल 14 जुलाई को खेला जाना है। इससे पंत के विश्व कप टीम में शामिल किए जाने की संभावना समाप्त हो गई है।

 

और भी पढ़ें :