ICC ने की क्रिकेट के भगवान सचिन पर टिप्पणी, ट्‍विटर पर मच गया बवाल

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: गुरुवार, 29 अगस्त 2019 (00:33 IST)
दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आईसीसी ने सोशल मीडिया पर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले और को लेकर एक ट्‍वीट क्या किया जिसके कारण पूरी दुनिया के क्रिकेट में मच गया। आईसीसी ने अपने ट्‍विटर अकाउंट से ट्‍वीट करते हुए लिखा 'क्रिकेट के सर्वकालीन महान खिलाड़ी और सचिन तेंदुलकर।' यानी स्टोक्स को सचिन के समकक्ष रखकर महान बना डाला...
आईसीसी ने ट्‍वीट के साथ सचिन तेंदुलकर और बेन स्टोक्स की तस्वीर शेयर की है और जो कैप्शन लिखा है उसी पर क्रिकेटप्रेमियों को आपत्ति है। जैसे ही यह ट्‍वीट हुआ, क्रिकेटप्रेमी भड़क गए और उन्होंने अपनी नाराजगी जाहिर करनी शुरू कर दी। 2,231 लोग इस बारे में अपनी प्रतिक्रिया दे चुके हैं।


तुलना करना नाइंसाफी : बेन स्टोक्स की तुलना सचिन तेंदुलकर से करना सरासर नाइंसाफी है, क्योंकि दोनों ही खिलाड़ियों में जमीन-आसमान का अंतर है। खेल मैदान पर भी और मैदान के बाहर भी।


हरकतों से कुख्यात रहे : बेन स्टोक्स अपनी हरकतों के कारण काफी कुख्यात रहे। 25 सितंबर 2017 को रात के करीब 2 बजे ब्रिस्टल के एक नाइट क्लब में बेन ने अपने दोस्तों के साथ शराब पी और मारपीट की थी। मारपीट से पहले उन्होंने वहां मौजूद समलैंगिक कपल और दरबान का भी अपमान किया था। मारपीट के बाद बेन स्टोक्स को न केवल अदालत के चक्कर लगाने पड़े बल्कि उन्हें पिछले साल एशेज सीरीज खेलने वाली इंग्लैंड टीम से भी बाहर कर दिया था।

क्यों एकाएक स्टोक्स सुर्खियों में आए : बेन स्टोक्स अचानक सुर्खियों में आने की एक वजह एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में अकेले के दम पर इंग्लैंड को 1 विकेट से रोमांचक जीत दिलाना रहा। लीड्‍स में खेले गए मैच में स्टोक्स ने 135 रनों की नाबाद पारी खेली। जब इंग्लैंड जीत से 71 रन दूर था, तब उसके 9 विकेट गिर गए थे, इसके बाद भी स्टोक्स ने आत्मविश्वास भरी पारी खेलकर टीम को न केवल जीत दिलाई बल्कि सीरीज में 1-1 से बराबरी पर भी ला खड़ा किया।

इंग्लैंड की जीत के हीरो बने स्टोक्स की रैंकिग सुधरी : बेन स्टोक्स की एक पारी ने उन्हें आईसीसी टेस्ट की ऑलराउंडर रैंकिंग में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर के दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया। तीसरे टेस्ट मैच में स्टोक्स ने 4 विकेट भी लिए थे। आईसीसी की बल्लेबाजी रैंकिंग में भी स्टोक्स ने सुधार किया और पहली बार 13वें स्थान पर पहुंचे। इससे पहले वे पहले वे 26वें स्थान पर थे।


लोगों को क्यों रही है तकलीफ : आईसीसी ने बेन स्टोक्स को सर्वकालीन महान बताकर सचिन से उनकी जो तुलना कर दी है, वह बात लोगों के गले नहीं उतर रही है। सचिन क्रिकेट के लीजेंड माने जाते हैं। उनका कद कितना ऊंचा है, इसका अंदाजा यहीं से लगाया जा सकता है कि 14 जुलाई को लॉर्ड्‍स में जब आईसीसी वर्ल्ड कप के फाइनल खेला गया तो उसके बाद पुरस्कार वितरण में वि‍शेष अतिथि के रूप में सचिन मौजूद थे।

बेन स्टोक्स झेल चुके हैं 8 मैचों की सजा और जुर्माना : बेन स्टोक्स को नाइट क्लब में आधी रात शराब पीकर मारपीट करने की सजा भी मिली। दिसम्बर 2018 में ईसीबी के क्रिकेट अनुशासन आयोग ने स्टोक्स को दोषी पाया था और उन पर 8 मैचों के प्रतिबंध के साथ ही 30 हजार पाउंड का जुर्माना भी लगाया था।

 

और भी पढ़ें :