ऋषभ पंत ने चेन्नई वनडे में किया यह बड़ा कारनामा, खुश हो गई गर्लफ्रेंड

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: बुधवार, 18 दिसंबर 2019 (01:13 IST)
टीम इंडिया के विकेटकीपर की उम्र 22 बरस है और तीन दिन पहले चेन्नई में उन्होंने 16 दिसम्बर 2019 को अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय का पहला अर्धशतक जड़ा। चूंकि टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला वनडे मैच 8 विकेट से हार गई थी, लिहाजा इस विकेटकीपर बल्लेबाज का अर्धशतक सुर्खियों में नहीं आया लेकिन उनकी ने जरूर उन्हें इस शानदार पारी के लिए बधाई दी।
कौन है ईशा नेगी : ऋषभ पंत की गर्लफ्रेंड ईशा नेगी एक व्यावसायी और इंटीरियर डिजानइर हैं। इसी साल जनवरी में ऋषभ पंत ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा था, 'मैं तुम्हें खुश रखना चाहता हूं क्योंकि तुम मेरे खुश रहने की वजह हो।' इसके बाद ईशा नेगी ने एक तस्वीर इंस्टाग्राम पर पोस्ट की थी, जिसे पंत ने भी शेयर किया था। इसमें ईशा ने लिखा था 'आप मेरी आत्मा हो, मेरे सबसे अच्छे दोस्त हो और मेरे जीवन का प्यार।'
पंत की पारी पर ईशा की प्रतिक्रिया : महेंद्र सिंह धोनी के उत्तराधिकारी के रूप में ऋषभ पंत को देखा जा रहा है लेकिन पिछली कई पारियों में बेहद खराब प्रदर्शन के कारण वे टीम इंडिया के खलनायक बन गए थे।
पंत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में 69 गेंदों पर 71 रनों की लाजवाब पारी खेली, जिसमें 7 चौके और 1 छक्का शामिल था। इस पारी पर ईशा नेगी ने इंस्टाग्राम पर ऋषभ की फोटो शेयर करके लिखा- 'द किंग'।

क्रिकेट का जुनून : हरिद्वार (उत्तराखंड) में पैदा हुए ऋषभ पंत के लिए क्रिकेट हमेशा से जुनून रहा। यही जुनून उनके परिवार को दिल्ली खींच लाया। अंडर-19 की भारतीय टीम के लिए किए गए जांबाज प्रदर्शन ने उनके लिए टीम इंडिया के दरवाजे खोल दिए।

2016 में 19 साल की उम्र में बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ अंडर-19 टूनामेंट में खेले। उन्होंने नेपाल के खिलाफ 24 गेंद में 75 रनों की तूफानी पारी खेली और फिर नामीबिया के खिलाफ शतक जमाकर चर्चा में आ गए।

आईपीएल ने बदली तकदीर : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने उनके करियर को नया मोड़ तब दिया, जब ऋषभ को 2016 की नीलामी में दिल्ली डेयरडेविल्स ने 1.9 करोड़ रुपए में खरीदा था। हालांकि पहले सीजन में वे नहीं चले। 2017 में भी उन्होंने मालिकों के भरोसे पर पानी फेर दिया। बाद में वे विभिन्न टीमों की ओर से खेले और रणजी ट्रॉफी में श्रेष्ठ प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया की कैप पहनने में कामयाब हुए।
पंत का क्रिकेट करियर : ऋषभ पंत ने अब तक 13 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और 300 रन बनाए। उनका उच्चतम स्कोर 71 रन चेन्नई में बनाया गया। पंत 11 टेस्ट में 754 रन, 26 टी20 मैचों में 409 रन और 54 आईपीएल मैचों में 1736 रन बना चुके हैं।


और भी पढ़ें :