रहमत शाह ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, शतक जड़ने वाले पहले अफगानिस्तानी क्रिकेटर बने

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: गुरुवार, 5 सितम्बर 2019 (17:15 IST)
चिटगांव। (Afghanistan) के धाकड़ खिलाड़ी (Rahmat Shah) ने टेस्ट क्रिकेट में नया इतिहास रच डाला है। बांग्लादेश के खिलाफ गुरुवार से शुरू हुए पहले टेस्ट मैच में रहमत ने शानदार जड़ा। रहमत अफगानिस्तान के ऐसे पहले क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टेस्ट मैच में शतक जड़ा है।
आयरलैंड के खिलाफ शतक चूके थे रहमत शाह : 4 महीने पहले रहमत शाह इतिहास रचने के बिलकुल नजदीक पहुंच गए थे लेकिन शतक नहीं जमा पाए थे। यह वाकया मार्च महीने का है, जब वे आयरलैंड के खिलाफ केवल 2 रनों से सैकड़ा नहीं बना पाए थे और 98 रनों पर आउट हो गए। लेकिन आज उन्होंने क्रिकेट के छुपे रुस्तम कहे जाने वाले बांग्लादेश के खिलाफ अपने सिर पर शतक का सेहरा बांध लिया।

रहमत बने टीम के लिए संकटमोचक : गुरुवार से शुरू हुए बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच पहले टेस्ट मैच में एक वक्त अफगानिस्तान की टीम 48 रन पर 2 विकेट खोने के बाद रनों के लिए संघर्ष कर रही थी। ऐसे में तीसरे नंबर पर उतरे रहमत शाह टीम के लिए संकटमोचक बनकर सामने आए और विकेट के एक छोर पर पर खूंटा गाड़कर खड़े रहे।

187 गेंदों में बना रहमत शाह का ऐतिहासिक शतक : अफगानिस्तान के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अपना पहला नाम दर्ज करने वाले रहमत शाह ने 102 रनों की पारी में 187 गेंदों का सामना किया और 10 चौकों के अलावा 2 छक्के भी जड़े। रहमत को नईम हसन की गेंद पर सौम्य सरकार ने लपका।

चौथे विकेट के लिए 120 रनों की कीमती साझेदारी : जब रहमत आउट हुए तब अफगानिस्तान ने 77/3 के स्कोर से उबरकर 69.3 ओवर में 4 विकेट खोकर 197 रन बना लिए थे। रहमत और असगर अफगान के बीच चौथे विकेट के लिए 120 रनों की साझेदारी निभाई गई।

पहले दिन अफगानिस्तान का स्कोर 271/5 : पहले दिन का खेल खत्म होने तक अफगानिस्तान ने 96 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 271 रन बना लिए थे। स्टम्प्स के समय असगर अफगान 88 और अफसर जजीरी 35 रन बनाकर नाबाद थे। बांग्लादेश की तरफ से ताजुल इस्लाम और नईम हसन ने 2-2 विकेट लिए।

 

और भी पढ़ें :