भारत ए टीम में शामिल पृथ्वी शॉ का बल्ला चमकेगा न्यूजीलैंड दौरे में

Prithvi Shaw
पुनः संशोधित सोमवार, 23 दिसंबर 2019 (21:39 IST)
नई दिल्ली। फार्म में चल रहे पृथ्वी शॉ ने भारत की सीनियर टीम में वापसी की तरफ एक कदम और बढ़ाया जब इस सलामी बल्लेबाज को न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारत ए टीम में शामिल किया गया। इस 20 वर्षीय बल्लेबाज को 3 एकदिवसीय मैचों और दो 4 दिवसीय मैचों के लिए टीम में शामिल किया गया है।
डोपिंग के कारण 8 महीने के प्रतिबंध के बाद पिछले महीने वापसी करने वाले पृथ्वी अच्छी फार्म में हैं। इस सलामी बल्लेबाज ने बड़ौदा के खिलाफ मुंबई के सत्र के पहले रणजी ट्रॉफी मुकाबले में शानदार दोहरा शतक जड़ा था।

भारतीय टीम में रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के रूप में स्थापित सलामी जोड़ी है, लेकिन पृथ्वी को न्यूजीलैंड दौरे पर टेस्ट श्रृंखला के लिए रिजर्व सलामी बल्लेबाज के रूप में टीम में जगह दी जा सकती है। न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारत ए टीम चुनने के बाद चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने स्पष्ट किया कि वे चाहते हैं कि पृथ्वी को अधिक से अधिक मैच खेलने को मिलें।

पृथ्वी ने पिछले साल यादगार टेस्ट पदार्पण करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट में शतक जड़ा था। हनुमा विहारी न्यूजीलैंड दौरे पर प्रथम श्रेणी मैचों में भारत ए टीम की अगुआई करेंगे, जबकि 50 ओवरों के प्रारूप में शुभमन गिल कप्तान होंगे।

वेलिंगटन में 21 फरवरी से शुरू हो रही 2 टेस्ट की श्रृंखला से पहले रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव और ईशांत शर्मा जैसे टेस्ट विशेषज्ञ खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड में अभ्यास का पर्याप्त मौका मिलेगा। दूसरा टेस्ट क्राइस्ट चर्च में 29 फरवरी से खेला जाएगा।

प्रसाद ने कहा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, उमेश यादव और मयंक अग्रवाल भारत ए के मैचों में खेलेंगे। अग्रवाल को भी एकदिवसीय और दोनों 4 दिवसीय मैचों के लिए भारत ए की टीम में जगह दी गई है।

पीठ की सर्जरी से उबर रहे ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को एकदिवसीय टीम में शामिल किया गया है और न्यूजीलैंड दौरे के दौरान उनके सीनियर राष्ट्रीय टीम में वापसी करने की उम्मीद है।

2 अभ्यास मैचों और 3 एकदिवसीय मैचों के लिए भारत ए टीम : पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, ॠतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, अक्षर पटेल, राहुल चाहर, संदीप वारियर, ईशान पोरेल, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज।

पहले 4 दिवसीय मैच के लिए भारत ए टीम : पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, प्रियांक पांचाल, अभिमन्यु ईश्वरन, शुभमन गिल, हनुमा विहारी (कप्तान), केएस भरत, शिवम दुबे, शाहबाज नदीम, राहुल चाहर, संदीप वारियर, आवेश खान, मोहम्मद सिराज, ईशान पोरेल और ईशान किशन।

दूसरे 4 दिवसीय मैच के लिए भारत ए टीम : पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, हनुमान विहारी (कप्तान), केएस भारत, शिवम दुबे, आर. अश्विन, शाहबाज नदीम, संदीप वारियर, आवेश खान, मोहम्मद सिराज और ईशान पोरेल।


और भी पढ़ें :