रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Newzealand to begin weekly ICC Mace tour
Written By
Last Updated : गुरुवार, 8 जुलाई 2021 (22:40 IST)

7 दिनों तक न्यूजीलैंड में घुमाई जाएगी ICC मेस, नाम होगा 'गदा परेड'

7 दिनों तक न्यूजीलैंड में घुमाई जाएगी ICC मेस, नाम होगा 'गदा परेड' - Newzealand to begin weekly ICC Mace tour
वेलिंगटन: पहला आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) विजेता न्यूजीलैंड अपने क्रिकेट इतिहास की सबसे सफल और शानदार डब्ल्यूटीसी जीत में प्राप्त हुए चमकदार ‘गदा’ को देशवासियों से रूबरू कराएगा। इसके लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट की ओर से 26 जुलाई से देश भर में गदा परेड की जाएगी।
 
समझा जाता है कि विजेता टीम के कई सदस्य एक हफ्ते तक उत्तरी न्यूजीलैंड के वानागेरी से दक्षिण द्वीप के शहर इनवरकार्गिला तक डब्ल्यूटीसी फाइनल में जीते ‘ गदे ’ के साथ दौरा करेंगे। इसे रास्ते में ऑकलैंड, टौरंगा, हैमिल्टन, न्यू प्लायमाउथ, पाल्मर्स्टन नॉर्थ, वेलिंगटन और क्राइस्टचर्च में रोका जाएगा। डब्ल्यूटीसी विजेता एकादश के कप्तान केन विलियमसन, काइल जैमीसन, डेवोन कॉनवे और कॉलिन डी ग्रैंडहोम इस परेड में मौजूद नहीं रहेंगे, क्योंकि इस दौरान वे अपनी काउंटी चैंपियनशिप और ‘ द हंड्रेड ’ टूर्नामेंट में खेलने के लिए ब्रिटेन में रहेंगे। विल सोमरविले, जीत रावल और टॉड एस्टल सहित समूह के शेष सदस्य यहां तक कि जो डब्ल्यूटीसी फाइनल के दौरान इंग्लैंड में भी मौजूद नहीं थे, परेड के विभिन्न पड़ावों पर गदे के साथ दिखाई देंगे।
साउथम्पटन में डब्ल्यूटीसी फाइनल का हिस्सा रहे न्यूजीलैंड टीम के सदस्य इस शनिवार तक आईसोलेशन में रहेंगे और इस परेड की शुरुआत से पहले अपने परिवारों के पास घर लौटेंगे। न्यूजीलैंड क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने स्वीकार किया है कि आइसोलेशन मानकों को देखते हुए इस विजय परेड पर विचार नहीं किया गया है।


व्हाइट ने एक बयान में कहा, “ यह बहुत जल्दी स्पष्ट हो गया है कि हमारे खिलाड़ी इस ऐतिहासिक उपलब्धि का हिस्सा बनने और इसमें हिस्सा लेने का अवसर चाहते हैं। हमारे पास डब्ल्यूटीसी फाइनल जीतने पर कुछ करने के ढेर सारे आग्रह आए हैं, ताकि न्यूजीलैंड के खिलाड़ी टीम के साथ जुड़ सकें और इस पल को साझा कर सकें। शुरुआत में हमने सोचा था कि क्वारंटीन में समय बिताने और जीत के बाद की अवधि सार्वजनिक उत्सव के उत्साह को कम कर देगी, लेकिन हमें फिर से सोचने के लिए राजी किया गया है। ”


उल्लेखनीय है कि वर्ष 2000 में न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम की विश्व कप जीत के बाद टेस्ट चैंपियनशिप में आसान जीत न्यूजीलैंड क्रिकेट के इतिहास की सबसे बड़ी उपलब्धि है। इस पर व्हाइट ने कहा, “ यह उचित था कि न्यूजीलैंड के लोगों को इस खास पल का जश्न मनाने का मौका मिले। यह हमारे कीवी खिलाड़ियों के लिए न्यूजीलैंड वासियों को धन्यवाद कहने का मौका है। न्यूजीलैंड क्रिकेट ऐसा वातावरण बनाने के लिए देश के प्रति आभार व्यक्त करता है, जिसमें यह संभव हो पाया। अगर इतने कीवी खिलाड़ियों के बलिदान और हमारी सरकार और स्वास्थ्य अधिकारियों के नेतृत्व ने हमें अपने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप दायित्वों को पूरा करने की अनुमति नहीं दी होती तो मुझे नहीं लगता कि हम आज इस स्थिति में होते। ”

 
व्हाइट ने कहा, “ हमने अधिक से अधिक लोगों को भाग लेने का मौका देने के लिए एक हफ्ते में देश के अधिक से अधिक हिस्से को कवर करने का प्रयास किया है। मुझे पता है कि कुछ क्षेत्र इसमें शामिल न होने से निराश होंगे, लेकिन मैं उन्हें आश्वस्त कर सकता हूं कि जैसे-जैसे हम अपने घरेलू अंतरराष्ट्रीय समर की ओर बढ़ेंगे, हमें और अवसर मिलेंगे, तब हम देशवासियों को इस खास पल में शामिल करने के लिए एक बिंदु जरूर बनाएंगे। ”(वार्ता)