कोरोना की चपेट में आए 3 क्रिकेटर्स, कप्तान से लेकर विकेटकीपर तक इंग्लैंड को बदलनी पड़ी पूरी टीम

england t20 team
Last Updated: मंगलवार, 6 जुलाई 2021 (16:03 IST)
हाल ही में के खिलाफ वनडे टीम की घोषणा कर चुकी ईसीबी के लिए अब एक नया सिरदर्द सामने आया है। कुल 3 खिलाड़ी और 4 स्टाफ के कोरोना के चपेट में आ जाने के कारण एक नई टीम की घोषणा करनी पड़ रही है।
है। इस टीम की घोषणा मंगलवार को की गई।
श्रीलंका के खिलाफ ब्रिस्टल में खेले गये एकदिवसीय मैच के बाद सोमवार को खिलाड़ियों के नमूने लिये गये थे, जिसकी जांच में सात लोग पॉजिटिव आये है। इसमें तीन खिलाड़ी और चार सहयोगी सदस्य है लेकिन किसी का नाम नहीं बताया गया है।

हालत इतनी खराब है कि अब इयॉन मॉर्गन की जगह ऑलराउंडर को कप्तानी सौंपने का फैसला किया गया है जिन्हें पहले अंतिम ग्यारह में जगह भी नहीं मिली थी।

के अनुभवी ऑलराउंडर बेन स्टोक्स भले ही इस साल अप्रैल में आईपीएल में लगी चोट से उबर चुके हैं, लेकिन इस फैसले ने उनकी इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम में वापसी में देरी करना चाहती थी, लेकिन कुल 7 पॉजीटिव केस आने के बाद अपना फैसला बदलना पड़ा।

बेन स्टोक्स पूरी तरह ठीक होने के बाद टी-20 ब्लास्ट में डरहम के लिए खेल रहे हैं और
इस महीने के अंत में पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम में वापसी करने का लक्ष्य बना रहे थे। लेकिन अब ना केवल उन्हें वनडे सीरीज खेलनी पड़ेगी बल्कि पाकिस्तान के खिलाफ कप्तानी भी करनी पड़ेगी। गौरतलब है कि पाकिस्तान टीम का इंग्लैंड में बेहतर खेल दिखाने के लिए जानी जाती है। ऐसे में यह इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए एक झटके के समान है।
श्रीलंका को 2-0 से वनडे सीरीज हरा चुकी इंग्लैंड के मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड इस सीरीज का हिस्सा नहीं थे इस कारण पाक के खिलाफ वनडे सीरीज में उनकी वापसी हुई है।

ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टॉम हैरिसन ने कहा, “ हम इस बात को लेकर सचेत हैं कि जैव सुरक्षित (बायो-बबल) वातावरण के कड़े प्रवर्तन से दूर जाने के साथ-साथ डेल्टा वैरिएंट के उभरने से प्रकोप की संभावना बढ़ सकती है। हमने अपने खिलाड़ियों और प्रबंधन कर्मचारियों की भलाई के लिए प्रोटोकॉल को अनुकूलित करने का प्रयास करने के लिए एक रणनीतिक विकल्प बनाया है, जिन्होंने पिछले 14 महीनों में अधिकतर समय बहुत ही सीमित परिस्थितियों में रहकर बिताया है। ”

हैरिसन ने कहा, “ हमने रातोंरात एक नई टीम बनाने के लिए तेजी से काम किया है और हम बेन स्टोक्स के आभारी हैं जो कप्तान के रूप में राष्ट्रीय ड्यूटी पर लौटेंगे। सदस्यों के कोरोना संक्रमित होने के बाद हम हमारे प्रथम श्रेणी काउंटी क्लबों और उनकी पुरुष टीमों पर पड़ने वाले प्रभाव को भी समझते हैं और इस महामारी से निपटने में उनके निरंतर समर्थन के लिए हमारे सहयोगियों स्काई और रॉयल लंदन के साथ उन्हें धन्यवाद देते हैं। ”

एंडरसन और ब्रॉड की भी हो सकती है वापसी

लंबे समय से सिर्फ टेस्ट खेल रहे इंग्लैंड के शीर्ष टेस्ट गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन की भी वापसी वनडे टीम में हो सकती है। इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने कहा कि इस स्थिती को ईसीबी बेहतर ढंग से संभालेगी और मुझे लगता है कि जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉ़ड को वनडे टीम में शामिल किया जा सकता है।

गौरतलब है कि इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच पहला वनडे आठ जुलाई को कार्डिफ में खेला जाएगा और अगले दो मैच लॉर्ड्स और एजबेस्टन में क्रमश: 10 और 13 जुलाई को खेले जाएंगे।

हाल ही में कोरोना संक्रमण से पहले इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ इस टीम की घोषणा की थी-

इयोन मोर्गन (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, जेसन रॉय, जो रूट, सैम बिलिंग्स, मोइन अली, सैम करेन, डेविड विली, टॉम करेन, आदिल राशिद, मार्क वुड, लियाम लिविंगस्टोन, क्रिस वोक्स, लियाम डॉसन, जॉर्ज गार्टन, टॉम बैंटन

इंग्लैंड की नई टीम :-

बेन स्टोक्स (कप्तान), जेक बॉल, डैनी ब्रिग्स, ब्रायडन कार्स, जैक क्रॉली, बेन डकेट, लुईस ग्रेगरी, टॉम हेल्म, विल जैक, डैन लॉरेंस, साकिब महमूद, डेविड मालन, क्रेग ओवरटन, मैट पार्किंसन, डेविड पायने, फिल साल्ट , जॉन सिम्पसन, जेम्स विंस।



और भी पढ़ें :