क्या T20 में एमएस धोनी के करियर का अंत हो गया है...

पुणे| पुनः संशोधित शनिवार, 27 अक्टूबर 2018 (16:52 IST)
पुणे। महेंद्रसिंह धोनी को वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टी-20 श्रृंखलाओं के लिए भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया है और चयनकर्ताओं द्वारा शुक्रवार देर रात लिए गए इस फैसले से इस प्रारूप में पूर्व कप्तान के करियर का अंत लगभग तय हो गया है।
एक अन्य फैसले में कप्तान विराट कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 श्रृंखला से आराम दिया गया है। रोहित शर्मा को कार्यवाहक कप्तान बनाया गया है। कहा तो यह भी जा रहा है कि 2019 का विश्वकप भी धोनी शायद ही खेल पाएं।

खबरें तो यह भी आ रही हैं धोनी क्रिकेट को अलविदा कहकर राजनीति के पिच पर अपनी नई पारी का भी आगामी लोकसभा चुनाव में आगाज कर सकते हैं। हालांकि यह फिलहाल अनुमान भर हैं, लेकिन टी-20 में धोनी को आराम देने से कहीं न कहीं इन अटकलों को और हवा मिल रही है।

एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने शुक्रवार को देर रात हुई बैठक में यह फैसला लिया। समिति ने कहा कि 2007 विश्वकप विजेता कप्तान धोनी को आराम दिया गया है और भारत दूसरे विकेटकीपर के विकल्प पर विचार कर रहा है। यह पूछने पर कि क्या टी-20 में धोनी का करियर खत्म हो गया है, प्रसाद ने ना में जवाब दिया। उन्होंने कहा कि हम दूसरे विकेटकीपर को भी आजमाना चाहते हैं।

टी-20 टीम में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत को जगह दी गई है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी-20 मैच 21 नवंबर से खेले जाएंगे। धोनी ने 93 टी-20 मैचों में 127.09 की स्ट्राइक रेट से 1487 रन बनाए हैं।

मुरली विजय को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए टीम में जगह दी गई है, जबकि ईशांत शर्मा की भी वापसी हुई है। रोहित को अतिरिक्त बल्लेबाज के रूप में टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। वहीं पंत के साथ पार्थिव पटेल को दूसरे विकेटकीपर के रूप में रखा गया है।


 

और भी पढ़ें :