वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड को 85 रनों पर समेटने के बाद आयरलैंड ने 122 रनों की बढ़त ली

Last Updated: बुधवार, 24 जुलाई 2019 (23:30 IST)
लंदन। तेज गेंदबाज की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत ने मौजूदा वनडे विश्व चैंपियन को एकमात्र टेस्ट के पहले दिन बुधवार को 23.4 ओवर में मात्र रन पर ढेर कर दिया। जवाब में आयरलैंड ने पहली पारी में
207 रन बनाकर 122 रनों की बढ़त ले ली। इंग्लैंड की तरफ से औली स्टोन, स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम करैन ने 3-3 विकेट लिए।

पहली बार वनडे विश्व चैंपियन बने इंग्लैंड से किसी को उम्मीद नहीं थी कि वह आयरलैंड के आक्रमण के सामने इस कदर घुटने टेक जाएगी लेकिन आयरलैंड के गेंदबाजों ने करिश्मा कर दिखाया।
मुर्ताग ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 9 ओवर में मात्र 13 रन देकर 5 विकेट झटके। मार्क एडेयर ने 32 रन पर 3 विकेट और बॉएड रैनकिन ने 5 रन पर 2 विकेट लिए।

इंग्लैंड की तरफ से 3 ही बल्लेबाज दहाई की संख्या में पहुंच सके। जो डेनली ने 28 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 23 रन, आठवें नंबर के बल्लेबाज सैम करेन ने 16 गेंदों में 2 चौकों के सहारे 18 रन और 10 वें नंबर के बल्लेबाज औली स्टोन ने 18 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 19 रन बनाए।
इंग्लैंड के 3 बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो, मोईन अली और क्रिस वोक्स अपना खाता नहीं खोल पाए जबकि जैसन रॉय 5 और कप्तान जो रुट 2 रन ही बना सके।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे इंग्लैंड ने अपने 9 विकेट तो मात्र 67 रन पर ही गंवा दिए थे। स्टोन और जैक लीच ने आखिरी विकेट के लिए 18 रन जोड़े।

इंग्लैंड की पारी लंच के अंदर सिमट गई और इस तरह यह उसके क्रिकेट इतिहास में यह 5वीं न्यूनतम पारी रही जिसने विश्व चैंपियन को शर्मसार कर दिया।

आयरलैंड की टीम हमेशा करिश्मा करने में उस्ताद है। कुछ महीने पहले उसने पाकिस्तान की टेस्ट टीम को भी संकट में डाल दिया था। अनुभव की कमी के कारण वह पाक टीम को नहीं हरा सकी थी लेकिन उसने अपने प्रदर्शन से सभी को चौंका जरूर दिया था।

 

और भी पढ़ें :