क्रिकेट को प्रोमोट करने के लिए आईसीसी ने लांच किया अभियान

पुनः संशोधित रविवार, 8 मार्च 2020 (18:16 IST)
मेलबोर्न। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने यहां चल रहे टी20 विश्व कप में चल रहे उत्साह को आगे बढ़ाते हुए महिला क्रिकेट को प्रोमोट करने के लिए रविवार को 12 महीने का अभियान लांच किया। इस अभियान को 100 प्रतिशत क्रिकेट नाम दिया गया है और इसे के मौके पर एमसीजी पर टी20 विश्व कप फाइनल से पहले लांच किया गया।
आईसीसी के अनुसार, हम न्यूजीलैंड में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2021 खेलेंगे। यह अभियान धारणाओं को चुनौती देगा, नायकों को तैयार करेगा और उत्साह पैदा करेगा।

आईसीसी मुख्य कार्यकारी मनु साहनी ने कहा, मेरा मानना है कि हम महिलाओं के खेल को सही दिशा में ले जाने की ओर हैं। पिछले 3 वर्षों में हमने महिलाओं के खेल को विकसित करने के अपने प्रयासों में काफी प्रगति की है और क्रिकेट में समानता तक पहुंचने की प्रतिबद्धता को बताया है।

पुजारा के अलावा टीम के सर्वाधिक रन जुटाने वाले शेल्डन जैक्सन से भी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी उठाने की उम्मीद होगी। सौराष्ट्र हालांकि बंगाल के पैने तेज गेंदबाजी आक्रमण से सतर्क रहेगा जिसकी बदौलत प्रतिद्वंद्वी टीम ने 8 बार के चैंपियन कर्नाटक पर जीत हासिल की थी।

ईशान पोरेल, मुकेश कुमार और आकाश दीप की तेज गेंदबाजी तिकड़ी ने सेमीफाइनल में शानदार गेंदबाजी की और टीम की सफलता में अहम योगदान दिया है। बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज अहमद इस सत्र में मुकेश कुमार और आकाश दीप के साथ टीम के संयुक्त रूप से सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं।

बल्लेबाजी की जिम्मेदारी अनुभवी मनोज तिवारी पर होगी जिन्होंने 10 मैचों में 672 रन जुटाए हैं लेकिन पटियाला में चुनौतीपूर्ण पिच पर जीत दिलाने वाली 2 अर्धशतकीय पारियों के बाद से वे लंबी पारी नहीं खेल पाए हैं। मुख्य कोच अरुण लाल की भूमिका की भी अनदेखी नहीं की जा सकती जिनके मार्गदर्शन में टीम 13 साल के बाद फाइनल में पहुंची थी।


और भी पढ़ें :