कोहली-अग्रवाल का अर्द्धशतक, वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मजबूत स्थिति में भारत

पुनः संशोधित शनिवार, 31 अगस्त 2019 (08:35 IST)
किंगस्टन। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (55) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 52) की अर्द्धशतकीय पारियों की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को चाय के विश्राम तक 59 ओवर में 3 विकेट पर 157 रन बना लिए। वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों को चलता किया जबकि चेतेश्वर पुजारा का विकेट पदार्पण कर रहे रहकीम कोर्नवाल को मिला।
भारत ने घसियाले पिच पर लोकेश राहुल (13), चेतेश्वर पुजारा (6) और मयंक अग्रवाल (55) का विकेट गंवाया। मयंक अग्रवाल 127 गेंद में सात चौके लगाए।

चाय के विश्राम के समय कोहली 52 रन बनाकर खेल रहे थे जबकि अजिंक्य रहाणे 20 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। दोनों ने चौथे विकेट के लिए अब तब 42 रन की साझेदारी कर ली है। कोहली ने 125 गेंद की अपनी नाबाद पारी में सात चौके लगाए हैं।

इससे पहले वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया। राहुल और अग्रवाल ने मुश्किल पिच पर पहले आधे घंटे बिना कोई जोखिम उठाए बिताया। वेस्टइंडीज के शुरूआती गेंदबाजों केमार रोच और शेनोन गैब्रियल पिच से ज्यादा फायदा नहीं उठा सके।

कप्तान होल्डर ने सातवें ओवर में खुद मोर्चा संभाला और उन्होंने राहुल का विकेट लेकर पहले विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी को तोड़ा। गेंद पिच पर टप्पा खाकर बाहर की तरफ निकल रही थी और राहुल के बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए स्लिप में खड़े कोर्नवाल के हाथों में चली गई। 140 किलो वजनी कोर्नवाल को कैच पकड़ने में कोई परेशानी नहीं हुई।

राहुल ने 26 गेंद की पारी में 2 चौके लगाए। पहले ड्रिंक्स ब्रेक के समय टीम का स्कोर 13 ओवर में 1 विकेट पर 36 रन था। राहुल के आउट होने के बाद मैदान पर उतरे पुजारा एक बार फिर संघर्ष करते हुए दिखे। उन्होंने 15वीं गेंद पर खाता खोला और 25 गेंद में 6 रन बनाकर आउट हुए। कोर्नवाल ने पुजारा का विकेट लेकर अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का शानदार आगाज किया। पुजारा उनकी गेंद को शमारा ब्रूक्स के हाथों में खेल गए।

इसके बाद अग्रवाल को कप्तान कोहली का अच्छा साथ मिला और दोनों ने 69 रन की साझेदारी की। इस दौरान अग्रवाल ने 37वें ओवर में रोमाच की चौथी गेंद पर चौका लगाकर करियर का तीसरा अर्द्धशतक पूरा किया। वे हालांकि अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा पाए और होल्डर की गेंद पर स्लिप में खडे कोर्नवाल को कैच थमा बैठे।

इसके बाद कोहली और रहाणे ने चाय तक भारत को कोई और नुकसान नहीं होने दिया। कोहली ने इस दौरान पारी की 55वें ओवर में गैब्रियल की गेंद पर एक रन लेकर करियर का 22वां अर्द्धशतक लगाया।

 

और भी पढ़ें :