वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया 7 मैच के बाद हारी, 3 साल बाद सिमंस के बल्ले से निकला अर्धशतक

Last Updated: सोमवार, 9 दिसंबर 2019 (00:35 IST)
तिरुवनंतपुरम। टीम इंडिया के लचर प्रदर्शन का ही नतीजा रहा कि वेस्टइंडीज ने दूसरे टी20 मैच में उसे 9 गेंद शेष रहते हुए 8 विकेट से रौंद दिया। टीम इंडिया 7 मैचों के बाद मेहमान टीम से हारी है। आखिरी बार उसे वेस्टइंडीज ने अमेरिका के लाउडरहिल में 2017 में हराया था। मैच के हीरो रहे सलामी बल्लेबाज सिमंस, जिन्होंने 45 गेंदों में 67 रनों की नाबाद पारी खेली। मार्च 2016 के बाद सिमंस ने भारत के खिलाफ पहला अर्धशतक जड़ा।
भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए शिवम दुबे के अर्धशतक की मदद से 7 विकेट खोकर 170 रन बनाए थे। जवाब में वेस्टइंडीज ने 18.3 ओवर में 2 विकेट पर 173 रन बनाकर 3 मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली। सीरीज का अंतिम मैच मुंबई में 11 दिसम्बर को खेला जाएगा।

सिमंस जब 6 रन पर थे, तब वाशिंगटन सुंदर ने उनका हवा में लहराता हुआ आसान कैच छोड़ा था जिसका भारत ने खामियाजा भुगता। सिमंस ने 4 चौके और 4 छक्के जड़े।

उन्होंने इविन लुईस (40) के साथ पहले विकेट के लिए 73 रन जोड़े और 4 मैच का प्रतिबंध झेलने के बाद वापसी करने वाले निकोलस पूरण (नाबाद 38) के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 29 गेंदों पर 61 रन की अटूट साझेदारी की, जिससे वेस्टइंडीज ने 18.3 ओवर में 2 विकेट पर 173 रन बनाकर जीत दर्ज की।
इससे पहले तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे शिवम दुबे ने मौके का पूरा फायदा उठाया और 30 गेंदों 54 रन बनाए, जिसमें तीन चौके और चार छक्के शामिल हैं लेकिन भारत के अन्य बल्लेबाज नहीं चल पाए। दूसरा सर्वोच्च स्कोर ऋषभ पंत (22 गेंदों पर नाबाद 33) का रहा।

इसके अलावा भारत अंतिम चार ओवर में 26 रन ही जुटा पाया और आखिर में 7 विकेट पर 170 रन तक ही पहुंच सका। वेस्टइंडीज की तरफ से हेडन वाल्श (28 रन देकर 2) और केसरिक विलियम्स (30 रन देकर 2) सबसे सफल गेंदबाज रहे। भारत ने हैदराबाद में खेला गया पहला मैच 6 विकेट से जीता था। इन दोनों टीमों के बीच तीसरा और अंतिम टी20 मैच 11 दिसंबर को मुंबई में खेला जाएगा।
वेस्टइंडीज ने पावरप्ले में 41 रन बनाए। लेकिन इस बीच भारतीयों का क्षेत्ररक्षण भी खराब रहा। भुवेनश्वर कुमार के पारी के पांचवें ओवर में पहले वाशिंगटन सुंदर ने लेंडल सिमंस का आसान कैच टपकाया जबकि एक गेंद बाद पंत ने लुईस को जीवनदान दिया।

लुईस ने इसका फायदा उठाकर सुंदर के अगले ओवर में 2 गगनदायी छक्के जड़े और फिर युजवेंद्र चहल का स्वागत भी छक्के से किया। सिमंस ने भी सुंदर और चहल पर छक्के लगाए। इस बीच सुंदर की सलाह पर कप्तान विराट कोहली ने ‘रिव्यू’ गंवाया लेकिन आखिर में उन्होंने ही लुईस को स्टंप आउट कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई। लुईस ने तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए।
नए बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर (14 गेंदों पर 23) ने रविंद्र जडेजा पर लगातार दो छक्के जड़ने के बाद तीसरी गेंद भी छह रन के लिए भेज दी थी लेकिन कोहली ने उसे बेहद खूबसूरती से कैच में बदल दिया। इस तरह का कैच क्रिकेट में यदाकदा ही देखने को मिलता है।
चहल के अगले ओवर में हालांकि पूरण और सिमंस ने छक्के लगाकर फिर से वेस्टइंडीज का पलड़ा भारी कर दिया। सिमंस ने इस छक्के से 38 गेंदों पर अपना अर्धशतक भी पूरा किया। पूरण ने चाहर पर विजयी चौका लगाया। उनकी पारी में चार चौके और दो छक्के शामिल है।

इससे पहले भारत ने पहले टॉस गंवाया और फिर आठ ओवर के अंदर दोनों सलामी बल्लेबाज। हैदराबाद में पहले मैच में भारत की 6 विकेट से जीत में अर्धशतक जड़ने वाले केएल राहुल (11 गेंद पर 11) फिर से निरंतरता बनाए रखने में नाकाम रहे और आसान कैच देकर पैवेलियन लौटे जबकि रोहित शर्मा (18 गेंदों पर 15) लगातार दूसरे मैच में नहीं चल पाए। विकेट धीमा था, जिसे पर वह सहज होकर नहीं खेल पाए और जैसन होल्डर की गेंद पर बोल्ड हो गए।
दुबे ने ‘पिंच हिटर’ की अपनी भूमिका के साथ पूरा न्याय किया। उन्होंने होल्डर छक्का और चौका लगाया और फिर कीरोन पोलार्ड के एक ओवर में तीन छक्के जड़े। मुंबई के इस ऑलराउंडर ने केवल 27 गेंदों पर अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके तुरंत बाद कवर पर कैच दे बैठे।
पंत ने लेग स्पिनर हेडन वाल्श पर छक्के से खाता खोला लेकिन पिछले मैच में नाबाद 94 रन बनाने वाले कोहली 17 गेंदों पर 19 रन बना पाए। विलियम्स ने उन्हें थर्ड मैन पर लेंडल सिमंस के हाथों कैच कराया जिससे कैरेबियाई खिलाड़ी जश्न में डूब गए। श्रेयस अय्यर (दस) भी नहीं चल पाए। वाल्श ने उन्हें प्वाइंट पर कैच कराकर अपना दूसरा विकेट लिया।

जडेजा (11 गेंदों पर नौ) भी डेथ ओवरों के अनुकूल बल्लेबाजी नहीं कर पाए। विलियम्स ने उनका आफ स्टंप उखाड़ा जबकि शेल्डन कोटरेल ने सुंदर (0) को खाता भी नहीं खोलने दिया। इस मैच में भारत की कमजोर गेंदबाजी और दोयम दर्जे का क्षेत्ररक्षण करारी हार का जिम्मेदार रहा।Photo courtesy: twitter




और भी पढ़ें :