सीरीज पर कब्जा जमाने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया, वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरा मुकाबला रविवार को

पुनः संशोधित शनिवार, 7 दिसंबर 2019 (16:17 IST)
तिरुवनंतपुरम। वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को दूसरे मैच में भारतीय टीम गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में बेहतर प्रदर्शन करके एक और टी-20 श्रृंखला अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी।
भारत ने पिछले 13 महीने में वेस्टइंडीज के खिलाफ 6 टी-20 मैच खेलकर हर बार जीत दर्ज की। अब विराट कोहली की टीम की नजरें लगातार 7वां टी-20 जीतने पर लगी होंगी। पहले मैच में भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज करके 3 मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली। भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 2-1 से हराकर पिछले महीने सत्र की पहली टी-20 श्रृंखला जीती थी।
भारत रविवार का मैच जीतकर न सिर्फ दूसरी श्रृंखला अपने नाम करना चाहेगा बल्कि इससे टी-20 विश्व कप से पहले उन खिलाड़ियों को आजमाने का मौका भी मिलेगा जिनकी जगह टीम में पक्की नहीं है।
भारतीय टीम ने शुक्रवार को टी-20 क्रिकेट में 18.4 ओवर में 208 रन का लक्ष्य हासिल किया, जो इस प्रारूप में लक्ष्य का पीछा करते हुए उसकी सबसे बड़ी जीत है। केएल राहुल ने 40 गेंद में 62 रन बनाए जबकि विराट कोहली ने करियर की सर्वश्रेष्ठ 94 रन की नाबाद पारी खेली। चोटिल शिखर धवन की जगह खेल रहे राहुल ने मौके का पूरा फायदा उठाया।

वे टी-20 क्रिकेट में सबसे तेजी से 1,000 रन पूरे करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 29 पारियों में यह आंकड़ा छुआ। खराब फॉर्म से जूझ रहे ऋषभ पंत ने भी 2 छक्के लगाए। कोहली की अगुवाई में बल्लेबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा लेकिन गेंदबाज अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर सके। एविन लुईस, शिमरोन हेटमायेर और कप्तान कीरोन पोलार्ड ने भारतीय गेंदबाजों को नहीं बख्शा।
दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ प्रभावी रहे दीपक चाहर ने 54 रन दे डाले और उन्हें 1 ही विकेट मिला। टी-20 टीम में लौटे भुवनेश्वर कुमार को विकेट नहीं मिली और उन्होंने 4 ओवर में 36 रन दिए।
वॉशिंगटन सुंदर एक बार फिर नाकाम रहे, जो पिछले 6 वनडे में 2 विकेट ही ले सके हैं। अब देखना यह है कि गेंदबाजी आक्रमण यथावत रहता है या कुलदीप यादव को उतारा जाता है। क्षेत्ररक्षण में भी सुंदर और रोहित शर्मा ने कुछ कैच टपकाए जबकि कई फालतू रन भी फील्ड में गए।
दूसरी ओर कैरेबियाई टीम वापसी करके श्रृंखला को जीवंत बनाए रखना चाहेगी लेकिन इसके लिए उसे भारतीय बल्लेबाजों खासकर कोहली के बल्ले पर अंकुश लगाना होगा। वेस्टइंडीज ने 23 रन अतिरिक्त दिए और इस पर भी काबू करना होगा।

टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, ऋषभ पंत, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवीन्द्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।
वेस्टइंडीज : कीरोन पोलार्ड (कप्तान), फेबियन एलेन, ब्रैंडन किंग, दिनेश रामदीन, शेल्डन कॉटरेल, एविन लुईस, शेरफाने रदरफोर्ड, शिमरोन हेटमेयर, खारी पियरे, लेंडिल सिमन्स, जेसन होल्डर, हेडन वॉल्श जूनियर, कीमो पॉल और केसरिक विलियम्स।

मैच भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे से शुरू होगा।


और भी पढ़ें :