IND vs SL: टीम इंडिया पर मंडराए हार के बादल, लंकाई चीतों के पास T20I सीरीज जीतने का सुनहरा मौका

IND vs SL
IND vs SL
Last Updated: गुरुवार, 29 जुलाई 2021 (16:28 IST)
कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में आज श्रीलंका और भारत के बीच अंतिम और निर्याणक टी20 मुकाबला खेला जाएगा। पहला मैच भारत ने 38 रनों से जीतकर अपने नाम किया था, जबकि दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को एक रोमांचक जीत नसीब हुई थी। इस समय सीरीज 1-1 के साथ बराबरी पर खड़ी हुई है और जो आज जीतेगा, वो टी20 श्रृंखला पर अपना कब्ज़ा जमा लेगा।


गब्बर एंड कंपनी पर मंडराए हार के बादल


एकदिवसीय सीरीज 2-1 से जीतने के बाद भारत को टी20 सीरीज के लिए जीत का फेवरेट माना जा रहा था, लेकिन कोरोना के कहर के चलते टीम इंडिया कहीं न कहीं कमजोर पड़ गई। दूसरे मैच से पहले टीम के ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या के कोविड पॉजिटिव पाए जाने के बाद मानो क्रिकेट जगत में एक खलबली सी मच गई थी।


क्रुणाल तो कोरोना की चपेट में आए ही, लेकिन उनके साथ-साथ टीम के 8 मुख्य खिलाड़ियों की टी20 सीरीज के बचे हुए दोनों मैच से छुट्टी हो गई। हार्दिक पांड्या, पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, युजवेंद्र चहल, मनीष पांडे, दीपक चाहर, ईशान किशन और के गौतम क्रुणाल पांड्या के साथ करीबी संपर्क में होने के चलते पूरी सीरीज से बाहर हो गए।


कहने को तो इन सभी खिलाड़ियों की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट नेगेटिव आई है लेकिन फिर भी सभी को अनिवार्य आइसोलेशन में रहना पड़ेगा। इन खिलाड़ियों के बाहर होने के साथ-साथ नवदीप सैनी की चोट ने भी टीम की चिंता बढ़ा दी है। लेकिन अपने मुख्य खिलाड़ियों के बिना उतरी टीम इंडिया ने दूसरे मैच में अच्छी चुनौती पेश की थी, जबकि उनकी टीम में संतुलन भी नजर नहीं आ रहा था.


इससे बढ़िया मौका फिर नहीं मिलेगा




दूसरा टी20 मैच जीतकर श्रीलंका ने मौजूदा सीरीज में अपनी मजबूत चुनौती पेश की। दूसरे मैच में टीम के स्पिन गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से सभी को खासा प्रभावित किया था और टीम इंडिया की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए श्रीलंका के पास टी20 सीरीज जीतने का इससे बढ़िया और बेहतर मौका और नहीं हो सकता।


हालांकि, श्रीलंका को अगर सीरीज पर अपना कब्ज़ा जमाना है तो अपनी बल्लेबाजी को और ज्यादा दुरुस्त करना होगा। साथ ही अपने फील्डिंग स्तर को भी ऊँचा उठाना होगा।

टीम इस प्रकार हैं:


भारत: शिखर धवन (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, रुतुराज गायकवाड़, नितीश राणा, संजू सैमसन, राहुल चाहर, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया, ईशान पोरेल, सिमरजीत सिंह, संदीप वारियर, अर्शदीप सिंह, साईं किशोर।


श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), धनंजय डिसिल्वा, अविष्का फर्नांडो, भानुका राजपक्षे, पथुम निसानका, चरिथ असालंका, वानिन्दु हसारंगा, अशेन बंडारा, मिनोद भानुका, लाहिरू उदारा, रमेश मेंडिस, चमिका करुणारत्ने, बिनुरा फर्नांडो, दुष्मंता चमीरा, लक्षण संदाकन, अकिला धनंजय, शिरन फर्नांडो, धनंजय लक्षण, इशान जयरत्ने, प्रवीण जयविक्रमा, असित फर्नांडो, कासुन रजिता, लाहिरू कुमारा और इसुरू उदाना।



और भी पढ़ें :