IND vs SL: रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका ने भारत को 4 विकेट से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

IND vs SL
IND vs SL
Last Updated: बुधवार, 28 जुलाई 2021 (23:35 IST)
श्रीलंका और भारत के बीच आज कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में दूसरा टी20 मुकाबला खेला गया। जिसे मेजबान टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए 4 विकेट से जीतकर अपने नाम किया। श्रीलंका की इस जीत के साथ ही तीन मैचों की सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर आ खड़ी हुई है।


मैच में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के सामने 133 रनों का लक्ष्य रखा था। हालांकि, टारगेट का पीछा करते हुए मेजबान टीम की शुरुआत काफी खराब देखने को मिली। 12 रनों के स्कोर पर टीम का पहला विकेट सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नांडो के रूप में गिरा। अविष्का 13 गेंदों पर 11 रन बनाकर की गेंद पर आउट हुए। भुवी का यह टी20 आई में 50वीं सफलता भी रही।

पहले विकेट के बाद श्रीलंका ने काफी संभलकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पॉवरप्ले की समाप्ति तक टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 36 रन रहा। दूसरे विकेट के लिए सदीरा समरविक्रमा और मिनोद भानुका 27 रन जोड़ चुके थे, लेकिन तभी वरुण चक्रवर्ती ने अपनी गूगली पर समरविक्रमा (8) को क्लीन बोल्ड कर दिया। इस विकेट के साथ ही लो स्कोरिंग मुकाबले में रोमांच बढ़ गया।


भारत को तीसरा सफलता दिलाने का काम चाइनामैन कुलदीप यादव ने किया, उन्होंने मेजबान टीम के कप्तान दासुन शनाका (3) को चलता किया। शनाका को विकेट के पीछे संजू सैमसन ने स्टंप आउट किया। श्रीलंका अब अपने कप्तान के विकेट से संभल भी नहीं पाई थी और कुलदीप ने अपने अगले ही ओवर ही मिनोद भानुका (36) को भी चलता कर दिया।

अब श्रीलंका का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 66 रन था और मैच धीरे-धीरे टीम के हाथों से निकल रहा था। पांचवे विकेट के लिए वनिंदु हसरंगा और धनंजय डी सिल्वा ने तेजी से 28 रन जोड़ टीम की बल्लेबाजी को पटरी पर लाने का काम किया। हसरंगा तेजी के साथ बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन ने उनकी विकेट निकालने का काम किया। हसरंगा 11 गेंदों पर (15) रन बनाकर पवेलियन लौटे।

श्रीलंका को अब अंतिम 24 गेंदों पर 34 रनों की दरकार थी और टीम के हाथ में पांच विकेट बचे हुए थे। कहने को मैच में श्रीलंका के सामने सिर्फ 133 रनों का लक्ष्य था लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने मुकाबलों को रोमांचक बना दिया। चेतन सकारिया ने रमेश मेंडिस (2) के रूप में अपनी पहली टी20 आई विकेट हासिल की।


मेजबान टीम की जीत का सारा दारोमदार अब धनंजय डी सिल्वा के कंधों पर था। अंतिम छह गेंदों पर टीम को जीत के लिए आठ रनों की जरूरत थी और मुकाबला इस समय पूरे चर्म पर था। भारत की और से यह ओवर टी20 आई डेब्यू कर रहे चेतन सकारिया करने आए।

सकारिया भारत को जीत न दिला सके और श्रीलंका ने मुकाबला दो गेंद शेष रहते 4 विकेट से जीतकर अपने नाम किया। टीम की जीत में धनंजय डी सिल्वा ने 34 गेंदों पर नाबाद 40 और चमिका करुणारत्ने के बल्ले से 6 गेंदों पर नाबाद 12 रन बनाए। भारत के लिए कुलदीप यादव के खाते में 2 विकेट आए।

सीरीज का निर्णायक मुकाबला अब कल शुक्रवार को इस्सी मैदान पर खेला जाएगा।



और भी पढ़ें :