India vs New Zealand 3rd T20 : रोहित शर्मा क्यों टीम इंडिया के लिए खास हैं?

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| पुनः संशोधित बुधवार, 29 जनवरी 2020 (18:28 IST)
हैमिल्टन। टीम इंडिया (Team india) ने न्यूजीलैंड की धरती पर पहली बार टी-20 सीरीज जीतकर नया इतिहास रच दिया। इस इतिहास को रचने में RO-HIT शर्मा की कमाल की बल्लेबाजी रही जिसके कारण आज पूरी टीम जश्न मना रही है। लो स्कोर (5 विकेट पर 179 रन) के बाद सुपर ओवर में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने जिस तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की, उसे लंबे समय तक याद रखा जाएगा।
रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड दौरे के पहले 2 टी-20 मैचों में कोई बड़ा स्कोर खड़ा नहीं किया था लेकिन तीसरे मैच में उन्होंने साबित कर डाला कि वे क्यों टीम इंडिया के लिए खास हैं? टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी की चुनौती स्वीकार करने वाली टीम इंडिया ने पॉवर प्ले के पहले 6 ओवर में बिना किसी नुकसान के 69 रन बना लिए थे।

रोहित शर्मा ने हामिश बेनेट के 6ठे ओवर में गेंद का भुर्ता बनाते हुए महज 5 गेंदों में 26 रन बना डाले। रोहित ने दूसरी और तीसरी गेंद पर 80 मीटर और 75 मीटर छक्का लगाने के बाद अगली 2 गेंदों पर चौके जड़े और आखिरी गेंद पर फिर से छक्का उड़ा दिया।
हामिश के 6ठे ओवर में कुल 27 रन बने और इसी के साथ रोहित ने अपना अर्द्धशतक 23 गेंदों में पूरा कर लिया। वे टी-20 में सबसे तेज अर्द्धशतक लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंच गए, क्योंकि इसके पहले 22 गेंदों में अर्द्धशतक लग चुका था।

रोहित ने इस मैच के लिए पूरा गेम प्लान बनाया। छोटी गेंद का इंतजार किया और भूखे शेर की तरह उस पर टूट पड़े। हामिश के ओवर में जिस तरह उन्होंने रन कूटे, उससे उनकी क्लास का पता चलता है। पिच की अतिरिक्त उछाल का उन्होंने पूरा फायदा उठाया और 40 गेंदों पर 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से 65 रन
बनाए जिससे टीम का स्कोर 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 179 रन हो गया।

रोहित के अलावा विराट कोहली ने 38 व लोकेश राहुल ने 27 रनों का योगदान दिया। हामिश ने 4 ओवरों में 54 रन लुटाकर 3 विकेट झटके। टीम इंडिया ने सुपर ओवर में बाजी मारी। न्यूजीलैंड ने सुपर ओवर में 17 रन बनाए
जबकि भारत ने 20 रन। सुपर ओवर में भी रोहित ने अंतिम 2 गेंदों पर टिम साउदी को 2 छक्के जड़कर टीम इंडिया को सीरीज में 3-0 से अग्रता प्रदान कर दी। अगला मैच 31 जनवरी को वेलिंगटन में खेला जाएगा।


और भी पढ़ें :