भारत-श्रीलंका के बीच आज Second T20 Cricket मैच, होल्कर में टीम इंडिया अजेय

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: मंगलवार, 7 जनवरी 2020 (01:33 IST)
इंदौर। भारत और श्रीलंका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का आज शाम 7 बजे से में खेला जाएगा। इस स्टेडियम में अब तक क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के कुल 8 मुकाबले खेले गए हैं और सभी में रही है। गुवाहाटी का पहला मैच रद्द होने के कारण मैच काफी दिलचस्प हो गया है।

भारत और श्रीलंका की दोनों टीमें सोमवार की शाम को इंदौर पहुंची। इस मैच के लिए होल्कर स्टेडियम में सभी तैयारियां कर ली गई हैं। 27 हजार दर्शक क्षमता वाला यह स्टेडियम पूरी तरह से भरा होगा क्योंकि मैच के सभी ऑनलाइन टिकट बिक चुके हैं। यहां तक कि लोग टिकटों की कालाबाजारी में भी सक्रिय हो गए हैं।

दोनों टीमों के लिए टी20 फॉर्मेट के लिए नए 'डगआउट' बनाए हैं, जो बेहद सुंदर हैं। टी20 मैच में खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम के बजाय इन्हीं में बैठते हैं। वैसे ठंड को देखते हुए ड्रेसिंग रूम, अंपायर रूम और मैच रैफरी के रूम में हीटर की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा नवम्बर में भारत-श्रीलंका टेस्ट में गैलरी से एक विराट प्रेमी दर्शक उन तक पहुंच गया था। दोबारा ऐसा न हो, इसलिए कंटीले तार बिछाए गए हैं।
इस मैच में टॉस की अहम भूमिका होगी और इसे जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी क्योंकि शाम के बाद ओस गिरने से गेंद पर ग्रिप करना मुश्किल होता है। ओस से निपटने के लिए 50 मैदानकर्मी तैनात रहेंगे। हालांकि एमपीसीए ने ओस के लिए केमिकल स्प्रे का भी इस्तेमाल किया। केमिकल के कारण घास पर ओस ज्यादा देर नहीं रहती।
पार्किंग व्यवस्था : चूंकि होल्कर स्टेडियम शहर के ठीक बीच स्थित है, लिहाजा यहां पार्किंग की समस्या रहती है। इसके लिए हमेशा की तरह एसजीएसआईटीएस मैदान, बालविनय मंदिर परिसर, स्वामी विवेकानंद स्कूल पलासिया और पंचम की फेल मैदान में दर्शक अपने वाहन पार्क करेंगे। मैच से कुछ घंटे पहले जंजीरा चौराहे से स्टेडियम की तरफ आने वाला ट्रैफिक पूरी तरह से रोक दिया जाएगा।
होल्कर में टीम इंडिया अजेय : होल्कर स्टेडियम में 2006 से 2019 तक टीम इंडिया क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अजेय रही है। यहां पर खेले 5 वनडे, 2 टेस्ट और 1 टी20 क्रिकेट मैच में टीम इंडिया ने विरोधी टीमों पर जीत हासिल की है। यहां पर पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला भी भारत और श्रीलंका के बीच 22 दिसंबर 2017 को खेला गया था, जिसे टीम इंडिया ने 88 रनों से जीता था।


और भी पढ़ें :