मैक्सवेल ने लगा दी लंका में आग, 6 चौके और छक्के जड़कर ऑस्ट्रेलिया को जिताया वनडे

Glenn Maxwell
पुनः संशोधित बुधवार, 15 जून 2022 (13:27 IST)
हमें फॉलो करें
कैंडी:ने 51 गेंद में नाबाद 80 रन की पारी खेलकर चोटों से प्रभावित आस्ट्रेलियाई टीम को एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला के पहले मैच में श्रीलंका पर दो विकेट की रोमांचक जीत दर्ज करने में अहम भूमिका अदा की।

मैक्सवेल (छह छक्के, छह चौके) सातवें नंबर पर तब बल्लेबाजी करने उतरे जब आस्ट्रेलिया का स्कोर पांच विकेट पर 189 रन था और उसे जीत दर्ज करने के लिये 84 गेंद में 93 रन की दरकार थी। मैक्सवेल ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ मिलकर जीत दिलायी जिसमें उनके ज्यादातर रन बाउंड्री से बने थे।

आस्ट्रेलिया को संशोधित लक्ष्य का पीछा करते हुए अंतिम दो ओवर में 12 रन की दरकार थी और मैक्सवेल ने दुष्मंता चमीरा पर लगातार छक्के जड़कर नौ गेंद रहते टीम की जीत सुनिश्चित की।
श्रीलंका के स्पिनरों के खिलाफ विशेषकर लेग स्पिनर वानिंदु हसारंगा (चार विकेट) के खिलाफ मैक्सवेल ने काफी रन जुटाये। उन्हें बाउंड्री लगाने में जरा भी परेशानी नहीं होती दिख रही थी और विकेटों के बीच रन तेजी से रन जुटाने से श्रीलंकाई क्षेत्ररक्षकों पर दबाव बन गया था। गेंदबाज दबाव में आ गये जिससे उनकी लेंथ प्रभावित हुई।

शीर्ष क्रम में आरोन फिंच ने 44, स्टीव स्मिथ ने 53 और मार्कस स्टोइनिस ने 44 रन का योगदान दिया। जिसके बाद मैक्सवेल ने दो निचले क्रम की भागीदारी में दबदबा बनाकर टीम को जीत तक पहुंचाया।
मैक्सवेल जब 10 रन पर थे तो उन्हें चमिका करूणारत्ने की गेंद पर पगबाधा दिया गया लेकिन रिव्यू के बाद इस फैसले को बदल दिया गया। फिर उन्होंने रिवर्स हिट से चार रन जोड़कर अपना 23वां वनडे अर्धशतक पूरा किया।

आस्ट्रेलियाई टीम चोटों के कारण काफी परेशान है। मिशेल मार्श पिंडली और मिशेल स्टार्क ऊंगली की चोट के कारण मैच में उपलब्ध नहीं हैं जबकि तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन हैमस्ट्रिंग और सीन एबोट ऊंगली की चोट के कारण आस्ट्रेलिया लौट गये हैं।
श्रीलंका ने 301 रन का लक्ष्य दिया जिसके बाद मेजबान टीम जीत की प्रबल दावेदार दिख रही थी क्योंकि इस स्टेडियम में कोई भी टीम इतने रन का पीछा नहीं कर सकी थी। हालांकि बारिश की बाधा के कारण आस्ट्रेलिया को संशोधित लक्ष्य दिया गया और उसने 42.3 ओवर में आठ विकेट पर 282 रन बनाकर जीत दर्ज की।

श्रीलंका की पारी में तीन अर्धशतक जड़े थे। सलामी बल्लेबाज पाथुम निसांका ने 56 और धनुष्का गुणतिलक ने 55 रन की अर्धशतकीय पारी के साथ 115 रन की साझेदारी निभायी।
कुसाल मेंडिस ने फिर 87 गेंद में आठ चौके और एक छक्के से नाबाद 86 रन की पारी खेलकर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाया। चरिथ असालंका ने 37 रन का योगदान किया।

टी20 श्रृंखला में 2-1 की जीत से दौरे की शुरूआत करने वाली आस्ट्रेलियाई टीम अब पांच मैचों की वनडे श्रृंखला में जीत दर्ज करने की कोशिश करेगी।(एपी)



और भी पढ़ें :