इंग्लैंड और बारिश का है पुराना नाता, आईसीसी को ये क्यों नहीं समझ आता

Southampton
Author अखिल गुप्ता| Last Updated: शुक्रवार, 18 जून 2021 (17:59 IST)
इंग्लैंड का बारिश के साथ एक पुराना रिश्ता है, जिसका खामियाजा हमेशा बड़े मैचों में टीमों को उठाना पड़ता है। आज आईसीसी मुकाबला साउथम्पटन के मैदान पर खेला जाने वाला था, लेकिन इंग्लैंड की पुरानी रिश्तेदार बारिश आ गई और मैच का पहले दिन का पहला सेशन धुल गया।

इस बारिश का पिच पर तो असर पड़ेगा ही, साथ ही साथ फैंस भी इसके चलते निराश हो गए हैं और अब बस बारिश के रुकने का इंतजार कर रहे हैं और यदि आप सोशल मीडिया पर नजर डालें, तो आपको इंग्लैंड की बारिश से जुड़े कई फनी मीम्स भी देखने को मिल जाएंगे।


इंग्लैंड का बारिश के साथ रहा है पुराना रिश्ता



यह बात हम सभी बहुत अच्छे से जानते हैं कि इंग्लैंड में इन दिनों बरसात का सीजन रहता है। इतिहास गवा रहा है कि बारिश के चलते कई बड़े मैच ऐसे ही धुल गए हैं। अब दूर क्यों जाना, दो साल पहले हुए आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप को ही ले लीजिए। 2019 में इंग्लैंड और वेल्स के मैदानों पर वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया था और टूर्नामेंट के शुरूआती मैचों पर बारिश का बहुत बुरा असर देखने को मिला था।

उस समय वर्ल्ड कप के दौरान लीग चरण के शुरूआती कई मैचों में बारिश ने खलल डाला था। कई मुकाबलों का परिणाम तो (डक-वर्थ लुइस) नियम से सामने आया था। भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया सबसे बड़ा मुकाबला भी बरसात की चपेट से नहीं बच सका था। हालांकि, उस मैच में अंत में जीत टीम इंडिया की ही हुई थी लेकिन बारिश ने मजा खराब करने का कोई मौका नहीं छोड़ा था।

इतना ही नहीं पूरे वर्ल्ड कप के दौरान कुल चार मैच रद्द तक कर दिए गए थे, जिसका खामियाज़ा कई टीमों को सेमीफाइनल से हाथ धोकर चुकाना पड़ा था। पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक में जगह नहीं बना सकी थी और इसके पीछे का बड़ा कारण भी बारिश ही रही थी। क्योंकि भारत के खिलाफ मिली हार के बाद टीम का रन रेट काफी खराब था और उससे पहले श्रीलंका के साथ हुआ मुकाबला भी बारिश की भेंट चढ़ गया था और वेस्टइंडीज के खिलाफ भी टीम को बारिश के चलते हार का सामना करना पड़ा था।



सेमीफाइनल आज भी नहीं भूल सके हैं भारतीय फैंस



2019 के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल को ही ले लीजिए... आमने-सामने थे भारत और न्यूजीलैंड और मैदान था मैनचेस्टर का, लेकिन यहां भी बारिश ने अपना रंग दिखा दिया। यह निर्याणक मुकाबला दो दिनों तक खेला गया और जहां मैच के प्रमुख दिन टीम इंडिया को शाम के समय में लक्ष्य का पीछा करना था, वहां मैच अगले दिन तक पहुंचा, जहां उन्हें लक्ष्य का पीछा करना पड़ा और उसके बाद जो हुआ, वो एक टीस की तरह आस भी भारतीय फैंस क दिल में चुभती है।


इस बार भी बारिश ने पैदा की मुसीबतें



अब एक बार फिर से बारिश ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए अपनी टिकट पहले से ही बुक करके रखी है। जानकारी के लिए बता दें कि, अगर बारिश के चलते यह बड़ा मुकाबला बिना किसी नतीजे के समाप्त हुआ तो विराट कोहली और केन विलियमसन दोनों ही कप्तान टेस्ट चैंपियनशिप की ट्रॉफी को शेयर करते हुए नजर आएंगे। हालांकि मैच के लिए 23 जून को रिजर्व डे के रूप में रखा गया है। मगर यदि बारिश इसी तरह होती रही, तो मैच का परिणाम रिजर्व डे के इस्तेलाम के बाद भी निकलना मुश्किल हो जाएगा।



और भी पढ़ें :