लॉर्ड्स पर दोहरे शतक का कमाल! डेब्यू के बाद विश्व के तीसरे सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक मिले डेवॉन कॉन्वे को

Last Updated: गुरुवार, 10 जून 2021 (10:45 IST)
दुबई:के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज के पहले और अपने पदार्पण टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाले न्यूजीलैंड के ओपनर डेवोन कॉनवे को में सीधे 77वां स्थान प्राप्त हुआ है। उन्हें अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत 447 रेटिंग अंक मिले हैं जो न्यूजीलैंड के किसी भी बल्लेबाज के लिए पदार्पण टेस्ट में सबसे अधिक हैं और दुनिया भर में तीसरे सर्वाधिक अंक हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ में ड्रा के साथ समाप्त हुए पहले टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले 29 वर्षीय कॉनवे पदार्पण टेस्ट में सर्वाधिक रेटिंग अंक प्राप्त करने वाले तीसरे बल्लेबाज बने हैं। इससे पहले इंग्लैंड के आरई फोस्टर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1903 में पदार्पण टेस्ट में 449, जबकि वेस्ट इंडीज के काइल मेयर्स ने इस वर्ष फरवरी में बंगलादेश के खिलाफ टेस्ट पदार्पण करते हुए 448 अंक प्राप्त किए थे।
गेंदबाजी रैंकिंग की बात करेंं तो इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में शानदार गेंदबाजी करने वाले न्यूजीलैंड के अनुभवी गेंदबाज टिम साऊदी को बड़ा फायदा हुआ है। पहले टेस्ट में छह विकेट लेने की बदौलत वह अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं ऑलराउंडर रैंकिंग में भारत के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।
उन्होंने बेन स्टोक्स को पीछे छोड़ते हुए दूसरा स्थान हासिल किया है। जडेजा के 386 अंक हैं। वेस्ट इंडीज के जेसन होल्डर इस सूची में पहले नंबर पर बरकरार हैं, जबकि भारतीय ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन चौथे नंबर पर बरकरार हैं। उनके 353 अंक हैं।
न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज के पहले मैच में शतकीय पारी खेलने के बाद इंग्लैंड के रोरी बर्न्स को बल्लेबाजी रैंकिंग में 21 स्थानों का फायदा हुआ है और वह 22वें नंबर पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के ही ओली पोप और डोम सिब्ली क्रमश: 52वें और 55वें स्थान पर पहुंच गए हैं। मार्क वुड को भी गेंदबाजी रैंकिंग में फायदा हुआ है और वह 42वें स्थान पर पहुंच गए हैं।(वार्ता)



और भी पढ़ें :