टेस्ट के बेस्ट बल्लेबाज और न्यूजीलैंड के कप्तान केन चोटिल होकर दूसरे टेस्ट से बाहर, क्या खेल पाएंगे WTC फाइनल?

Kane williamson
पुनः संशोधित बुधवार, 9 जून 2021 (17:29 IST)
लंदन: के कप्तान के के खिलाफ 10 जून को एजबेस्टन में दूसरे टेस्ट से चोट के चलते बाहर हो गए हैं, जिसकी वजह उनकी बाईं कोहनी की चोट है, हालांकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट की संभावित वापसी दर्शकों के लिए अच्छी खबर है, जो दूसरे टेस्ट के लिए उपलब्ध होंगे।
ब्रिटेन सरकार की ओर से क्वारंटीन नियमों में थोड़ी ढील दिए जाने के बाद उनके एकादश में लौटने की संभावना है। क्वारंटीन में छूट के बाद उन्हें निर्धारित समय से तीन दिन पहले अभ्यास करने की अनुमति मिली थी।
न्यूजीलैंड के मुख्य कोच गैरी स्टेड ने एक बयान में कहा, “ न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी मिचेल सेंटनर भी बाएं हाथ की तर्जनी उंगली कट जाने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। टेस्ट सीरीज से पहले एक इंट्रा-स्क्वाड मैच खेलते समय उन्हें चोट लग गई थी, लेकिन वह पहले टेस्ट के लिए उपलब्ध थे, जिसमें उन्होंने 23 ओवर फेंके थे और केवल छह गेंदें खेली थी। एजाज पटेल न्यूजीलैंड की टीम में उपलब्ध एकमात्र अन्य स्पिन विकल्प हैं। ”
समझा जाता है कि विलियम्सन की बाईं कोहनी की चोट की लगातार निगरानी की जा रही है और आज उनके खेलने पर अंतिम फैसला लिया गया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च में टी-20 सीरीज के बाद से चोट से परेशान न्यूजीलैंड के प्रमुख बल्लेबाज की सर्जरी से फिलहाल इंकार कर दिया गया है। विलियम्सन की गैर मौजूदगी में टॉम लाथम टीम का नेतृत्व करेंगे।

विलियम्सन के एकादश में न होने से एक और बल्लेबाज के लिए टीम के दरवाजे खुलेंगे। विल यंग या रचिन रवींद्र विलियम्सन की रिप्लेसमेंट हो सकते हैं।स्टीड ने कहा, “ हमने विलियम्सन का कुछ और उपचार करवाया है और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह उनके लिए सबसे अच्छा हो। हमारे पास दो विकल्प हैं या तो उन्हें इस मैच में खेलाना या तैयार होने के लिए थोड़ा और समय लेना और जिस तरह उन्हें प्रशिक्षित होने की जरूरत है उस तरह उन्हें प्रशिक्षित करना। ”

हालांकि न्यूजीलैंड यह चाहेगी कि विलियमसन जल्दी सस्वथ हो जाएं क्योंकि भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अब सिर्फ 9 दिन दूर है।केन विलियमसन ना सिर्फ न्यूजीलैंड के कप्तान हैं पर फिलहाल आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 बल्लेबाज हैं।
WTC फाइनल से पहले अपने गेंदबाजों को विश्राम देगा न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड 18 जून से भारत के खिलाफ होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल के लिये अपने प्रमुख गेंदबाजों को तरोताजा रखने के ​लिये उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में विश्राम देगा।

न्यूजीलैंड पहले ही अपने कप्तान के​न विलियमसन की चोट को लेकर चिंतित है जबकि स्पिनर मिशेल सैंटनर भी उंगली की चोट के कारण गुरुवार से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे। विलियमसन कोहनी की चोट से परेशान हैं।
तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट श्रृंखला के अंतिम मैच के लिये उपलब्ध रहेंगे और ऐसे में न्यूजीलैंड अन्य प्रमुख गेंदबाजों टिम साउदी, नील वैगनर और काइल जेमीसन में से किसी एक को विश्राम दे सकता है। इनमें से दो गेंदबाजों को भी विश्राम दिया जा सकता है।

न्यूजीलैंड के मुख्य कोच गैरी स्टीड ने दूसरे मैच से पूर्व कहा, 'वे (गेंदबाज) सभी अच्छी​ स्थिति में हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे अगले मैच में खेलेंगे। ' तेज गेंदबाजी विभाग में मैट हेनरी, डग ब्रेसवेल और जैकब टफी को मौका मिल सकता है।
स्टीड ने कहा, 'डब्ल्यूटीसी फाइनल को ध्यान में रखते हुए हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे प्रमुख गेंदबाज तरोताजा और भारत के खिलाफ पहली गेंद से अपना करिश्मा दिखाने के लिये तैयार रहें। ' उन्होंने कहा, 'हम 20 खिलाड़ियों की टीम के साथ यहां आये हैं। हमारे कई खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट का अनुभव है। मैट हेनरी, डेरिल मिचेल, डग ब्रेसवेल, अजाज पटेल ऐसे खिलाड़ी हैं जो पूर्व में टेस्ट खेल चुके हैं। '



और भी पढ़ें :