डेल स्टेन की टी20 विश्व कप से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी

पुनः संशोधित शुक्रवार, 3 जनवरी 2020 (17:12 IST)
मेलबर्न। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन इस वर्ष होने वाले आईसीसी ट्वंटी 20 विश्व कप के मद्देनजर में वापसी करने जा रहे हैं और अपनी राष्ट्रीय टीम की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवर सीरीज में खेलेंगे।
स्टेन अभी बिग बैश लीग में मेलबोर्न स्टार्स की ओर से खेल रहे हैं। स्टेन ने ऑस्ट्रेलिया के एक चैनल से कहा कि मैं यह जानता हूं कि मैं इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज का हिस्सा हूं, मेरी बोर्ड के साथ यही आखिरी बातचीत हुई है। मेरे पास 2 सप्ताह का ब्रेक है और उसके बाद मैं सीधे अपने खेल का हिस्सा बनूंगा। मैं सच कहूं तो वनडे अंतरराष्ट्रीय का हिस्सा बनूंगा, लेकिन यह नहीं पता कि कितने समय तक खेलूंगा और वनडे के बाद मैं टी-20 भी खेलूंगा।

पिछले कुछ वर्षों से ही स्टेन चोटों से जूझ रहे हैं, खासकर नवंबर 2016 में उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे में कंधे में करियर को जोखिम पहुंचाने वाली गंभीर चोट लगी थी, उसके बाद से वे 8 टेस्ट, 9 वनडे और केवल 2 टी-20 ही खेल सके हैं। कंधे की चोट के कारण ही वे 2019 के आईसीसी विश्व कप में बिना 1 भी मैच खेले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे।

हालांकि 7 महीने बाद 36 साल के स्टेन मैच अभ्यास कर रहे हैं और उनकी निगाहें अब ट्वंटी-20 विश्व कप 2020 है, जो अक्टूबर में आयोजित होना है। गत वर्ष टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके स्टेन ने कहा कि ट्वंटी-20 विश्व कप मेरे एजेंडे में है। मैं अब अपने क्रिकेट का मजा लेने लगा हूं और मेरे शरीर के लिए 4 ओवर का मैच टेस्ट से कहीं आसान है।

स्टेन के नाम 262 मैचों में 696 अंतरराष्ट्रीय विकेट दर्ज हैं और वे सर्वाधिक विकेट के मामले में सूची में जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड के बाद तीसरे नंबर पर हैं। इंग्लैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका का सीमित ओवर दौरा 4 से 16 फरवरी तक चलेगा जिसमें मौजूदा 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद 3 वनडे और 3 ट्वंटी 20 मैच खेले जाएंगे।


और भी पढ़ें :