सचिन-लारा के क्लब में शामिल होंगे क्रिस गेल, बनेंगे 'सिक्सर किंग'

Chris Gayle
पुनः संशोधित शुक्रवार, 24 मई 2019 (17:36 IST)
नई दिल्ली। विंडीज के धाकड़ बल्लेबाज ब्रिटेन में 30 मई से शुरू होने वाले विश्व कप में उतरने के साथ ही पांच या इससे अधिक बार इस क्रिकेट महाकुंभ में शामिल होने वाले क्रिकेटरों के विशिष्ट क्लब में शामिल होने वाले दुनिया 19वें खिलाड़ी बन जाएंगे।
भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर और पाकिस्तान के जावेद मियांदाद सर्वाधिक छह-छह विश्वकप में खेले हैं लेकिन 16 ऐसे खिलाड़ी हैं जो पांच विश्व कप में खेले हैं। इनमें ब्रायन लारा, इमरान खान, अर्जुन रणतुंगा, मुथैया मुरलीधरन, वसीम अकरम, रिकी पोंटिंग, जाक कैलिस आदि शामिल हैं। गेल अब लारा और शिवनारायण चंद्रपाल के बाद इस सूची में शामिल होने वाले तीसरे कैरेबियाई खिलाड़ी बनेंगे।

भारत के विश्व कप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सहित सात खिलाड़ी चौथी बार विश्व कप में शिरकत करेंगे। धोनी 2007 से इस टूर्नामेंट में खेल रहे हैं और 2011 में उनकी अगुवाई में भारतीय टीम चैंपियन बनी थी। उन्होंने अब तक विश्व कप में 20 मैचों में 507 रन बनाए हैं तथा 32 शिकार किए हैं।
बांग्लादेश के चार खिलाड़ी अपने चौथे विश्व कप में भाग लेंगे। इनमें कप्तान मशरफी मुर्तजा भी शामिल हैं जो गेल के बाद एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 2003 विश्व कप में भी हिस्सा लिया था लेकिन वह 2011 में टीम का हिस्सा नहीं थे। उनके अलावा मुशफिकुर रहीम, शाकिब अल हसन और तमीम इकबाल 2007 से तीनों विश्व कप में खेले हैं। न्यूजीलैंड के रोस टेलर और श्रीलंका के लसिथ मलिंगा भी लगातार चौथा विश्व कप खेलेंगे।
वर्तमान विश्व कप में भाग ले रहे सभी खिलाड़ियों में पदार्पण के लिहाज से सबसे अधिक अनुभवी गेल के निशाने पर कुछ खास रिकॉर्ड होंगे। इनमें हर चार साल में होने वाले इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी है जिसके लिए उन्हें केवल एक छक्के की दरकार है।

गेल अब तक 2003, 2007, 2011 और 2015 विश्व कप में खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 26 मैचों में 37.37 की औसत से 944 रन बनाए हैं। उनके नाम पर 215 रन की एक पारी भी शामिल है। ‘यूनिवर्स बॉस’ क्रिकेट महाकुंभ में अब तक 37 छक्के लगाए हैं और वह दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं।
इसका मतलब है कि टूर्नामेंट में पहला छक्का लगाते ही वह विश्व कप के ‘सिक्सर किंग’ बन जाएंगे। वर्तमान विश्व कप में भाग ले रहे बल्लेबाजों में गेल के बाद सर्वाधिक छक्के न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल (20 छक्के) के नाम पर दर्ज हैं। मतलब गेल जो रिकॉर्ड बनाएंगे उसका टूटना फिलहाल मुमकिन नहीं होगा।

गेल को विश्व कप में 1000 रन पूरे करने के लिए केवल 56 रन की जरूरत है। अब तक केवल 17 बल्लेबाज ही 1000 से अधिक रन बना पाए हैं जिनमें तेंदुलकर 2278 रन के साथ शीर्ष पर काबिज हैं। विंडीज की तरफ से लारा (1225) और विव रिचर्ड्स (1013) ही इस मुकाम पर पहुंचे हैं।
वर्तमान विश्व कप में भाग ले रहे खिलाड़ियों में केवल दो खिलाड़ी ही ऐसे हैं जिन्होंने पिछली सदी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। इनमें गेल के अलावा पाकिस्तान के शोएब मलिक शामिल हैं। मलिक ने अपना पहला वनडे मैच 14 अक्टूबर 1999 को खेला था। मलिक हालांकि इससे पहले केवल 2007 विश्व कप में ही पाकिस्तानी टीम का हिस्सा थे।

 

और भी पढ़ें :