रविवार, 21 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Babar Azam and Mohammad Rizwan display clinical batting against England
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 23 सितम्बर 2022 (14:00 IST)

कमाल! 200 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में एक भी विकेट नहीं गंवाया पाक सलामी बल्लेबाजों ने

कमाल! 200 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में एक भी विकेट नहीं गंवाया पाक सलामी बल्लेबाजों ने - Babar Azam and Mohammad Rizwan display clinical batting against England
कराची: पाकिस्तान ने बाबर आज़म (110) और मोहम्मद रिज़वान (88) की 203 रन की साझेदारी की बदौलत इंग्लैंड को दूसरे टी20 मैच में गुरुवार को 10 विकेट से मात दी।

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को 20 ओवर में 200 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे बाबर की टीम ने तीन गेंदें रहते हुए हासिल कर लिया।

यह बाबर और रिज़वान की सातवीं शतकीय और पहली दोहरी-शतकीय साझेदारी है। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी साझेदारी भी है। इससे पहले बाबर-रिज़वान ने ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले विकेट के लिये 197 रन की साझेदारी करके यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था।
बाबर ने आलोचकों को शांत करते हुए 66 गेंदों पर 11 चौकों और पांच छक्कों की बदौलत नाबाद 110 रन बनाये, जबकि रिज़वान ने 51 गेंदों पर पांच चौकों और चार छक्कों के साथ 81 रन की नाबाद पारी खेली।

बाबर और रिज़वान ने 200 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान को विस्फोटक शुरुआत दिलायी। बाबर ने हाथ खोलने में समय लिया, लेकिन रिज़वान पहली गेंद से ही हमलावर रहे और पाकिस्तान ने पावरप्ले में 59 रन जोड़े। रिजवान को सातवें ओवर में एक जीवनदान भी मिला जब फिलिप सॉल्ट आदिल रशीद की गेंद पर स्टंपिंग से चूक गये।
पाकिस्तान को जब आखिरी आठ ओवर में 96 रन रन चाहिये थे तब दोनों ने आक्रामकता का स्तर बढ़ाते हुए मोईन अली द्वारा फेंके गये 13वें ओवर में 21 रन जोड़े।

सैम करन ने 18वें ओवर में सिर्फ चार रन देकर पाकिस्तान पर दबाव डालना चाहा, लेकिन ल्यूक वुड के 19वें ओवर में 17 रन जोड़कर पाकिस्तान ने मैच अनौपचारिक रूप से खत्म कर दिया। रिज़वान ने 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर चौका लगाकर सात मैचों की शृंखला को 1-1 से बराबर किया।सीरीज का तीसरा मैच शुक्रवार को कराची के नेशनल स्टेडियम में खेला जायेगा।

इससे पहले, इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए आक्रामक शुरुआत की और फिलिप सॉल्ट (26) एवं डेविड मलान (शून्य) का विकेट गंवाने के बावजूद पावरप्ले में 48 रन जोड़े। शाहनवाज दहानी ने हेल्स और मलान को लगातार दो गेंदों पर आउट करके इंग्लैंड की पारी पर लगाम लगानी चाही, लेकिन चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये डकेट ने ऐसा नहीं होने दिया। डकेट ने 22 गेंदें खेलकर सात चौकों के साथ 43 रन बनाये। उनका साथ देते हुए सलामी बल्लेबाज फिलिप सॉल्ट ने भी 30(27) रन जोड़े।

इन दोनों के आउट होने के बाद हैरी ब्रूक और मोईन अली ने पांचवें विकेट के लिये 27 गेंदों पर 59 रन की साझेदारी की। ब्रूक 19 गेंदों पर 31 रन बनाकर पवेलियन लौट गये, लेकिन मोईन ने अपना अर्द्धशतक पूरा करते हुए 23 गेंदों पर चार चौकों और चार छक्कों की बदौलत 55 रन बनाये। इंग्लैंड ने आखिरी पांच ओवरों में 66 रन जोड़ते हुए 20 ओवर में 199 रन बनाये।

पाकिस्तान की ओर से दहानी और हारिस रउफ ने दो-दो विकेट लिये जबकि मोहम्मद नवाज को एक विकेट हासिल हुआ।(वार्ता)