15 करोड़ 50 लाख में KKR से खेलने वाले पैट कमिंस कटी हुई अंगुली से बने नंबर 1 गेंदबाज

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: मंगलवार, 31 दिसंबर 2019 (01:23 IST)
इंडियन प्रीमियर लीग 2020 में जब 13वां संस्करण खेला जाएगा, तब पीली जर्सी पहनने वाला ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज (Pat Cummins) कोलकाता नाइटराइडर्स की जर्सी में नजर आएगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कमिंस के दाएं हाथ की एक अंगुली कटी हुई है? इस कटी हुई अंगुली के साथ ही बल्लेबाजों पर खौफ पैदा करने वाले कमिंस आज में नंबर 1 के टेस्ट गेंदबाज बने हुए हैं।
150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी : 26 साल के पैट कमिंस की विशेषता है कि अंगुली कटी होने के बाद भी वे 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने का दमखम रखते हैं। वे उसी हाथ से गेंदबाजी करते हैं, जिसमें अंगुली कटी हुई है। ऐसे में गेंद की ग्रिप बनाना बहुत मुश्किल काम होता है।
बहन ने तोड़ी थी अंगुली :
पैट कमिंस की उम्र जब 3 साल के लगभग थी, तब उनकी बहन से झगड़ा हो गया था। उस समय बहन ने जोर से दरवाजा बंद कर दिया था, जिसमें कमिंस के बाएं हाथ की अंगुली फंस गई थी। काफी उपचार के बाद भी उनकी अंगुली ठीक नहीं हुई। लेकिन बड़े होकर बाद में कमिंस ने इस कमजोरी को ही अपना मुख्य हथियार बना डाला।
विकेटों का शतक पूरा करने से 4 विकेट दूर : कमिंस ऑस्ट्रेलिया के लिए 58 वनडे मैच खेल चुके हैं लेकिन 2019 में उनका विकेटों का शतक पूरा करने का सपना पूरा नहीं हो सका। 2019 के खत्म होने पर उनके विकेटों की संख्या 96 पर ही जाकर ठहर गई।

टेस्ट मैचों में गेंदबाजी की धार : पैट कमिंस की टेस्ट मैच में गेंदबाजी की धार वनडे से ज्यादा तेज रही। उन्होंने 28 टेस्ट मैचों में 134 विकेट अपने नाम किए हैं। हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ खत्म हुए टेस्ट मैच में वे पहली पारी में 5 विकेट लेने की बदौलत आईसीसी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान कायम रखने में बरकरार रहे।
भारत के खिलाफ कमर कसी : आईपीएल से पहले कमिंस ने अगले महीने भारत दौरे पर आ रही ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलने के लिए अभी से कमर कस ली है। यहां तक कि पहले वे सिडनी की ओर से बिगबैश लीग में खेलने वाले थे लेकिन भारत दौरे की तैयारी के लिए उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया।

द्रविड़ ने कमलेश को दी कमिंस से प्रेरणा लेने की सलाह : अंडर 19 क्रिकेट में पैट कमिंस ने खतरनाक इंजुरी के बाद कमबैक किया था। पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने राजस्थान के गेंदबाज कमलेश नागरकोटी को सलाह दी है कि वे कमिंस से प्रेरणा लें।


और भी पढ़ें :