1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Asia Cup, Sri Lanka, Angelo Matthews, Dinesh Chandimal, Captain
Written By
पुनः संशोधित सोमवार, 24 सितम्बर 2018 (17:44 IST)

मैथ्यूज की कप्तानी छिनी, चांडीमल को वनडे की भी कमान सौंपी

कोलम्बो। एशिया कप में श्रीलंका के निराशाजनक प्रदर्शन और उसके पहले ही राउंड में बाहर हो जाने की गाज श्रीलंकाई कप्तान एंजेलो मैथ्यूज पर गिर गई और उनकी कप्तानी छीन कर दिनेश चांडीमल को वनडे टीम का भी कप्तान बना दिया गया।
 
 
श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के चयनकर्ताओं ने टीम के पहले राउंड में बंगलादेश और अफगानिस्तान से हार कर बाहर हो जाने के बाद त्वरित कार्रवाई करते हुए मैथ्यूज को वनडे टीम के कप्तान पद से हटा दिया और उनकी जगह टेस्ट टीम के कप्तान चांडीमल को वनडे टीम की भी कमानी सौंप दी। मैथ्यूज 10 महीने तक ही टीम के कप्तान रह सके। 
 
मैथ्यूज को इसी साल जनवरी में फिर से वनडे और ट्वंटी-20 टीमों की कप्तानी सौंपी गई थी। इसके कुछ समय बाद ही वह चोट के कारण टीम से बाहर हो गए थे और कप्तानी चांडीमल को थमाई गई। जुलाई में चोट से उबरने के बाद मैथ्यूज टीम में लौटे और उन्होंने एक बार फिर कप्तानी संभाली लेकिन एशिया कप में टीम की नाकामी उन पर भारी पड़ गई। 
 
श्रीलंका पांच बार एशिया कप में चैंपियन रहा है लेकिन इस बार उसका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। एशिया कप में श्रीलंका टीम के खराब प्रदर्शन के कारण चारों ओर से हो रही आलोचनाओं के बाद श्रीलंका के चयनकर्ताओं को यह कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि मैथ्यूज ने इस फैसले पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा है कि उन्हें इस प्रदर्शन के लिए बलि का बकरा बनाया गया है। 
 
श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (एसएलसी) की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने मैथ्यूज को तत्काल प्रभाव से वनडे और ट्वंटी-20 टीमों की कप्तानी छोड़ने के लिए कहा है। मैथ्यूज ने उन्हें कप्तान पद से हटाए जाने पर निराशा जाहिर करते हुए बोर्ड को लिखे पत्र में कहा है कि एशिया कप में टीम के खराब प्रदर्शन के मामले में उन्हें बलि का बकरा बनाया जा रहा है। 
 
मैथ्यूज ने बोर्ड को अपने पत्र में कहा, एसएलसी और कोचों की बैठक के बाद मुझे वनडे और ट्वंटी-20 टीमों के कप्तान पद से हटने के लिए कहा गया। यह मेरे लिए हैरानी वाली बात थी और मुझे ऐसा महसूस हुआ कि एशिया कप में टीम के खराब प्रदर्शन के लिए मुझे ही बलि का बकरा बना दिया गया है। 
 
उन्होंने कहा, मैं एशिया कप में अफगानिस्तान और बंगलादेश के खिलाफ मिली हार की जिम्मेदारी उठाने के लिए तैयार हूं, लेकिन मुझे ऐसा लग रहा है कि मेरे साथ धोखा हुआ है और सारा दोष मुझ पर मढ़ा जा रहा है। मैं इस फैसले के पीछे के कारणों से सहमत नहीं हूं लेकिन मैं फैसले का सम्मान करता हूं। 
 
चांडीमल पहले ही टेस्ट टीम के कप्तान हैं और अब वह तीनों प्रारूप में देश की अगुवाई करेंगे। इंग्लैंड 10 अक्टूबर से होने वाले श्रीलंका दौरे में पांच वनडे, एक ट्वंटी-20 और तीन टेस्ट मैच खेलेगा।
ये भी पढ़ें
एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया के पास बेंच आजमाने का बेहतरीन मौका