33 के आंकड़े में फंसी टीम इंडिया, जानिए मैच से जुड़ी 10 खास बातें...

में खेले गए चौथे वनडे मैच में टीम इंडिया की शर्मनाक हार से क्रिकेटप्रेमियों में नाराजगी देखने को मिली। कप्तान की भूमिका निभा रहे रोहित शर्मा अपना 200वां एकदिवसीय मैच खेल रहे थे।

विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद मैच में मेजबान टीम के गेंदबाजों का ही दबदबा रहा। ट्रेंट बोल्ट और कोलिन डी ग्रैंडहोम की तूफानी गेंदबाजी से न्यूजीलैंड ने चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में गुरुवार को यहां भारत को 8 विकेट से करारी शिकस्त देकर 5 मैचों की श्रृंखला में पहली जीत दर्ज की। भारत ने केवल 33 रनों के स्कोर पर अपने 3 महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए थे। जानिए, इस रोमांचक मैच के मुख्य बिंदु...

1. टीम इंडिया का कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को नहीं छू पाया। दसवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे युजवेंद्र चहल ने सर्वाधिक नाबाद 18 रन बनाए। उनके अलावा हार्दिक पांड्या (16), कुलदीप यादव (15) और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (13) ही दोहरे अंक तक पहुंच पाए।


2. मैन ऑफ द मैच रहे ट्रेंट बोल्ट ने लगातार 10 ओवर गेंदबाजी कर 21 रन देकर भारतीय टीम के 5 बल्लेबाजों को पैवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके साथ बोल्ट न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने


3. रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान 9 एकदिवसीय मैचों में (107.8) के औसत से 539 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतक और 2 अर्द्धशतक शामिल हैं।

4. केदार जाधव वनडे में अपने 1000 रन पूरे करने से 33 रन दूर थे, आज के मैच में वे मात्र एक रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट के तीसरे शिकार बने थे।

5. शिखर धवन ने एक बार फिर सभी को निराश किया और 13 रन बनाकर अपना विकेट ट्रेंट बोल्ट के हाथों गंवाया। धवन ने 2015 में हैमिल्टन के इस मैदान पर सेंचुरी लगाई थी।

6. केदार जाधव के टीम में रहते पहली बार भारत कोई मैच हारा है, इसके पहले भारत ने 17 मैच खेले थे जिसमें से 16 जीते और 1 टाई रहा था।

7. शुभमन गिल जिन्होंने वनडे क्रिकेट करियर में अपना पदार्पण किया, वह भी कुछ खास करिश्मा नहीं कर पाए और 9 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर कट एंड बोल्ट हो गए।

8. सबसे ज्यादा रन पहले 200 वनडे में विराट कोहली (8888), एबी डीविलियर्स (8621), हाशिम अमला (7910) और रोहित शर्मा (7806) इस मैच के रनों के साथ खेल रहे हैं।।

9. भारतीय टीम का सबसे न्यूनतम स्कोर साल 2000 में शारजाह में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में था, जब श्रीलंका ने उसकी पारी को केवल 54 रनों पर ही समेट दिया था। वहीं दूसरी ओर इस मैच में न्यूजीलैंड ने 212 गेंद शेष रहते भारत को आठ विकेट से हरा दिया। ऐसे में शेष गेंदों के लिहाज से भारत की वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी हार भी है।

10. इस मैच में भारतीय टीम ने 33 रनों के स्कोर पर अपने तीन मुख्य खिलाड़ियों के विकेट गंवाए जो मैच में हार के मु्ख्य कारण भी रहे। कोलिन डी ग्रैंडहोम ने अंबाती रायुडू और दिनेश कार्तिक को बिना कोई रन बनाए आउट किया, तो वहीं ट्रेंट बोल्ट ने शुभमन गिल (9) का विकेट चटकाकर भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़कर रख दी।

 

और भी पढ़ें :