JEE और NEET के छात्र अब हिन्दी भाषा में कर सकेंगे परीक्षा की तैयारी

पुनः संशोधित सोमवार, 22 जून 2020 (12:37 IST)
और परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए खुशखबर। नेशनल टेस्ट अभ्यास' ऐप में अब अंग्रेजी के साथ-साथ हिन्दी के पेपर्स भी शामिल किए गए हैं। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉक्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी देते हुए बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से तैयार किए गए ऐप नेशनल टेस्ट अभ्यास ऐप पर छात्रों को प्रैक्टिस के लिए हिन्दी में भी पेपर्स मिल सकेंगे।
मानव संसाधन मंत्री ने बताया कि अब तक 10 लाख छात्रों ने ये ऐप डाउनलोड किया है और लगभग 17 लाख बार इने पेपर्स को हल किया गया है। उन्होंने बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से तैयार किया गया नेशनल टेस्ट अभ्यास ऐप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI पर काम करता है।

ऐप को बनाने का मुख्य उद्देश्य अपने घर में रहते हुए JEE और NEET की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में छात्रों की सहायता करना है। उन्होंने बताया कि छात्र काफी समय से हिन्दी में पेपर्स की मांग कर रहे थे।

निशंक ने कहा कि अब तक इस ऐप पर सिर्फ इंग्लिश में ही पेपर डाले जा रहे थे। अब हिन्दी में तैयारी कर रहे छात्र भी इस ऐप के जरिए मॉक टेस्ट में शामिल हो सकेंगे। हिन्दी भाषा के छात्र अपनी तैयारी में हिंदी प्रैक्टिस पेपर्स का फायदा उठा पाएंगे और भावी परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे।



और भी पढ़ें :