JEE advanced result 2020 : जेईई एडवांस्ड 2020 के रिजल्ट घोषित, पुणे के चिराग फलोर अव्वल

JEE Exam
पुनः संशोधित सोमवार, 5 अक्टूबर 2020 (11:36 IST)
ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (MAINS) एडवांस्ड 2020 के परिणाम IIT (Delhi) द्वारा घोषित कर दिए गए हैं। परिणाम एडवांस की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। आईआईटी के अधिकारी पुणे के रहने वाले चिराग फलोर परीक्षा में अव्वल रहे।
रिजल्ट आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर JEE Advance 2020 के नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपसे जन्मतिथि व अन्य जानकारियां मांगी जाएंगी। इसे भरकर सबमिट करने पर आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा।

जेईई एडवास की परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की गई थी। हालांकि कोरोनाकाल में हुई परीक्षा को लेकर काफी बवाल मचा था। यह परीक्षा दो पालियों 9 से 12 बजे और 2.30 से 5.30 बजे के बीच आयोजित की गई थी। आंकड़ों के अनुसार परीक्षा के लिए 1,60,831 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

परीक्षा में 9 प्रतिशत उम्मीदवार शामिल हुए थे। रिजल्ट जारी करने को लेकर IIT Delhi ने नोटिस जारी किया था। इसमें बताया गया था कि 5 अक्टूबर यानी आज सुबह परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे। सभी उम्मीदवारों को ज्वाइंच सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) में पंजीकरण कराना होगा।

काउंसिलिंग की तारीख भी तय हो चुकी है। सीटें मेरिट के आधार पर एलॉट की जाएंगी। 6 अक्टूबर से काउंसलिंग की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएंगी। 7 चरणों में नहीं बल्कि 6 चरणों में ही काउंसिलिंग का आयोजन किया जाएगा।



और भी पढ़ें :