IIM इंदौर के विद्यार्थी को मिला 49 लाख का पैकेज, पिछली बार के मुकाबले 18 फीसदी ऊंचा प्रस्‍ताव

Last Updated: रविवार, 9 जनवरी 2022 (20:11 IST)
हमें फॉलो करें
इंदौर (मध्यप्रदेश)। दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं पर कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 की मार के बीच इंदौर स्थित (आईआईएम-आई) के एक विद्यार्थी को एक कंपनी ने देश में नौकरी के लिए 49 लाख रुपए सालाना वेतन देने की पेशकश की है। यह आईआईएम-आई में इस सत्र के अंतिम प्लेसमेंट के दौरान का सबसे ऊंचा प्रस्ताव है, जो पिछली बार के अधिकतम पेशकश के मुकाबले 18 प्रतिशत अधिक है।
आईआईएम-आई के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि पिछले साल आईआईएम-आई के विद्यार्थियों के अंतिम के दौरान देश में नौकरी के लिए सबसे अधिक 41.5 लाख रुपए सालाना पैकेज की पेशकश की गई थी।

उन्होंने बताया कि अंतिम प्लेसमेंट में नियोक्ताओं के रूप में शामिल 180 से ज्यादा देशी-विदेशी कंपनियों ने आईआईएम-आई के कुल 572 विद्यार्थियों को औसत आधार पर रिकॉर्ड 25.01 लाख रुपए के वेतन प्रस्ताव दिए और यह आंकड़ा पिछले साल के 23.6 लाख रुपए के औसत पगार पैकेज के मुकाबले छह फीसदी अधिक है।

आईआईएम-आई के निदेशक प्रो. हिमांशु राय ने कहा, इस वर्ष का यह अद्भुत प्लेसमेंट हमारे निरंतर प्रयासों और कड़ी मेहनत का परिणाम है। आईआईएम-आई विश्वस्तरीय शैक्षणिक मानकों के साथ एक प्रासंगिक बिजनेस स्कूल बने रहने के लिए प्रतिबद्ध है।

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक अंतिम प्लेसमेंट में आईआईएम-आई के दो वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (पीजीपी) और पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (आईपीएम) के कुल 572 विद्यार्थी नौकरी के प्रस्ताव पाने में कामयाब रहे। जानकारी के मुताबिक यह देशभर के में इस साल पढ़ाई पूरी करने जा रही सबसे बड़ी बैच है।

अंतिम प्लेसमेंट के दौरान नियोक्ता कंपनियों ने आईआईएम-आई के विद्यार्थियों को परामर्श क्षेत्र में सर्वाधिक 31 फीसदी रोजगार प्रस्ताव दिए जबकि वित्त क्षेत्र में 20 प्रतिशत, बिक्री तथा मार्केटिंग क्षेत्र में 18 प्रतिशत, सामान्य प्रबंधन में 16 प्रतिशत और सूचना तकनीक व एनालिटिक्स क्षेत्र में 15 प्रतिशत रोजगार प्रस्ताव दिए गए।(भाषा)




और भी पढ़ें :