यदि आप ब्रिटेन में कार खरीदना चाहते हैं तो इन बातों के बारे में जरूर जान लें...

एक घर खरीदने के बाद, आप शायद कार में सबसे बड़ा निवेश करना पसंद करेंगे। इस्तेमाल की गई कार सेल्समैन के रूप में अच्छी तरह से एक प्रतिष्ठा का एक सा है। हालांकि यह पूरी तरह से उचित नहीं है, अगर आप नियमों और विनियमों के साथ गेंद पर नहीं हैं तो एक खराब खरीदारी करना आसान है। यहां आपको कार खरीदने की प्रक्रिया के बारे में जानने की जरूरत है।

एक अच्छा एक हो रही है : यदि आप कारों के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, तो आपके लिए यह एक कठिन काम हो सकता है। यदि आपके पास एक विश्वसनीय दोस्त है जो कारों के बारे में जानता है, तो उन्हें अपने साथ आने के लिए कहें। हमेशा कार में एक टेस्ट ड्राइव करें और अपनी खुद की प्रवृत्ति पर भरोसा करें। यदि यह गलत लगता है, तो दूर चलें। कुछ बिंदु पर एक और कार होगी।

नीलामियाँ कार प्राप्त करने का एक सस्ता तरीका प्रस्तुत कर सकती हैं, लेकिन यह एक उच्च जोखिम वाला विकल्प है क्योंकि आप पूरी तरह से परीक्षण के अवसर के बिना तुरंत खरीदने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यांत्रिकी और एए जैसे बड़े मोटरिंग संगठन भी स्वतंत्र जांच प्रदान करते हैं। ये लगभग 100 पाउंड में काफी महंगे हैं, लेकिन यह अच्छी कारों को खराब से अलग करने का एक अच्छा तरीका है। अंत में, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी नई कार चोरी नहीं हुई है, के लिए चेक का भुगतान बकाया वित्त है या पहले लिखा जा चुका है।
खरीद का वित्तपोषण : कुछ लोग अपनी कार के लिए नकद भुगतान करते हैं। अधिकांश किसी प्रकार के वित्त का उपयोग करेंगे। कई बड़े डीलर फाइनेंस पैकेज की पेशकश करते हैं, लेकिन अगर आप नहीं चाहते हैं तो आपको ये लेने की जरूरत नहीं है। अधिक प्रतिस्पर्धी दर पर ऋण के लिए अपने बैंक या दुकान से पूछें। याद रखें कि डीलर द्वारा बैंक को अपने साथ कार ले जाने से पहले आपको अपने बैंक खाते में धनराशि की आवश्यकता होगी।
यदि आपके पास व्यापार करने के लिए एक कार है, तो इसका उपयोग आपकी नई कार पर जमा के रूप में किया जा सकता है। कुछ डीलर लीजिंग विकल्प भी प्रदान करते हैं, जो एक विस्तारित किराए के समझौते की तरह हैं जहां आप वास्तव में कार के मालिक नहीं हैं। इस प्रकार के सौदे का लाभ यह है कि आप हर दो साल में एक नई कार प्राप्त कर सकते हैं और पट्टा शुल्क में टायर से लेकर बीमा तक सब कुछ शामिल है।

दस्तावेज़ : कुछ दस्तावेज, जो आपको अपने नए वाहन के साथ प्राप्त करने की उम्मीद करनी चाहिए। यह लागू होता है चाहे आप निजी तौर पर खरीद रहे हों या डीलर से। कागज का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज V5 रूप है, जिसे कुछ लोग 'लॉग बुक' के रूप में संदर्भित करते हैं। यह DVLA फॉर्म है जो कार के कानूनी मालिक के नाम और पते को सूचीबद्ध करता है। जांचें कि आपको जो V5 दिया गया है वह सही मेक, मॉडल और पंजीकरण संख्या दिखाता है। VIN नंबर की भी जांच करें, जिसे कार पर चेसिस नंबर के रूप में भी जाना जाता है, दस्तावेज से मेल खाता है। यदि खरीदार V5 का उत्पादन नहीं कर सकता है, या विवरण मेल नहीं खाते हैं, तो अलार्म की घंटी बजनी चाहिए और आपको खरीदारी से दूर चलना चाहिए। आपको किसी भी मैनुअल और सर्विस रिकॉर्ड के लिए पूछना चाहिए जो पुराने मालिक के पास है। दस्तावेजों को कार के अंदर रखने की बजाए घर में सुरक्षित स्थान पर रखें।
कार बीमा : अपनी नई कार के लिए बीमा करवाना कार के ड्राइवर के रूप में आपका काम है। यह आपके लिए बीमा बेचने के लिए कार बेचने वाले व्यक्ति पर निर्भर नहीं है। यदि आप बिना लाइसेंस वाली कार में भाग जाते हैं, तो आप अभियोजन पक्ष के लिए उत्तरदायी हैं, भले ही आपने केवल इसे खरीदा हो। बीमा के लिए मिलने वाली पहली बोली के साथ कभी न जाएं। यह हमेशा आसपास की खरीदारी करने और विभिन्न कंपनियों से कीमतों की तुलना करने के लिए भुगतान करता है।
आपकी उम्र, ड्राइविंग इतिहास और आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर कीमतें बदलती रहेंगी। आप दिन या रात ऑनलाइन किसी भी समय आसानी से बीमा का आयोजन कर सकते हैं। अपने साथ अपने कार बीमा दस्तावेज़ों को ले जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। बीमाकर्ता सभी पुलिस डेटाबेस से जुड़े होते हैं, इसलिए वे तुरंत बता पाएंगे कि वाहन बीमा है या नहीं। यदि आपको कभी दावा करने की आवश्यकता हो तो आपको बीमाकर्ता के संपर्क विवरण की आवश्यकता होती है।
टैक्स : यदि आप एक मुख्य डीलर से कार कर खरीद रहे हैं, तो वे अक्सर सौदे के हिस्से के रूप में छह या बारह महीने में फेंकने की पेशकश करेंगे। यदि आप निजी तौर पर कार खरीद रहे हैं, तो आपको विक्रेता से पूछना चाहिए कि अगर कार पर वर्तमान में कर लगता है तो उनकी क्या योजना है। यदि वे कर के अप्रयुक्त हिस्से के लिए धनवापसी का दावा करना चाहते हैं तो वे ऐसा करने के हकदार हैं। आप ऑनलाइन चेक भी कर सकते हैं कि आपकी कार पर टैक्स लगा है या नहीं और ऑनलाइन भुगतान करें।
जोखिम रहित ड्राइविंग को दोबारा न करें क्योंकि यह आपको अपने लाइसेंस पर जुर्माना और अंक दे सकता है। आपके द्वारा भुगतान की गई कार कर की राशि कार के प्रकार और उत्सर्जन की मात्रा पर निर्भर करेगी। इलेक्ट्रिक कारों के मालिक किसी भी कार कर का भुगतान नहीं करते हैं, लेकिन आपको छूट प्राप्त करने के लिए अभी भी सालाना वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।

एमओटी चैक : यदि आपकी कार तीन साल से अधिक पुरानी है, तो उसे वार्षिक MOT चैक की भी आवश्यकता होगी। यह एक कानूनी आवश्यकता है। द एमओटी एक सरकारी योजना है जो आपकी कार की सुरक्षा और सड़क की सुरक्षा के बारे में है। MOT सीटबेल्ट से लेकर ब्रेक या इंडिकेटर तक सब कुछ कवर करता है। एक एमओटी टेस्ट की लागत सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है और वर्तमान दरों को ऑनलाइन पाया जा सकता है। यदि वे चुनते हैं तो गैरेज को कम दर चार्ज करने की अनुमति है, लेकिन कानूनी अधिकतम से ऊपर चार्ज नहीं कर सकते।
यदि आपकी कार अपना MOT पास करती है, तो आपको एक प्रमाणपत्र दिया जाएगा। यदि यह विफल रहता है, तो आप या तो इसे ठीक करने के लिए गैरेज प्राप्त कर सकते हैं, या इसे ज्यादातर मामलों में फिक्सिंग के लिए कहीं और ले जा सकते हैं। उम्मीद है, अगर आपने सिर्फ एक सेकेंड हैंड कार खरीदी है और इसे किसी पेशेवर द्वारा चेक किया गया है, तो एमओटी के साथ कोई आश्चर्यजनक आश्चर्य नहीं होना चाहिए।

अतिरिक्त विकल्प : कर, एमओटी और बीमा के विपरीत, ब्रेकडाउन कवर जैसी चीजें कानूनी आवश्यकता नहीं हैं। लेकिन अगर आप एक नए ड्राइवर हैं या यांत्रिकी के साथ आश्वस्त नहीं हैं, तो कवर होने से मन की भारी शांति मिल सकती है। यदि आप एक व्यस्त शहर में रहते हैं, तो लागू होने पर निवासियों की पार्किंग के बारे में पूछताछ करें।(एडवरटोरियल)



 

और भी पढ़ें :