सोमवार, 15 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. व्रत-त्योहार
  3. करवा चौथ
  4. karwa chauth 2023 makeup
Written By

Karwa Chauth Makeup at Home: इन सिंपल स्टेप्स से घर पर करें HD makeup

karwa chauth 2023 makeup
karwa chauth 2023 makeup
करवा चौथ का पर्व बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इस दिन विवाहित महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। महिलाओं में इस व्रत को लेकर विशेष उत्साह रहता है। यह एक महत्वपूर्ण हिंदू पर्व है जिसे विवाहित महिलाएं पुरे रीती रिवाज़ से मनाती हैं। इस पर्व में खास दिखने के लिए आप घर बैठ पार्लर जैसा HD मेकअप कर सकती हैं। पार्लर में हजारों रुपए देने की जगह आप घर पर सिर्फ कुछ बेसिक स्टेप से HD मेकअप कर सकते हैं (karwa chauth makeup at home)। चलिए जानते हैं इन बेसिक स्टेप के बारे में.....
 
1. अपनी स्किन को तैयार करें
मेकअप करने से पहले आप अपनी स्किन को अच्छी तरह से साफ करें। आप अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें। इसके बाद आप टोनर और सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर मॉइस्चराइजर से अपनी स्किन को हाइड्रेट करें। 
 
2. प्राइमर
मेकअप शुरू करने से पहले या फाउंडेशन लगाने से पहले हमेशा silicone-based primer का इस्तेमाल करें। अगर आपको ओपन पोर्स की समस्या है या रिंकल हैं तो प्राइमर से आपका मेकअप सेट दिखेगा। साथ ही आपका मेकअप काला भी नहीं पड़ेगा। 
 
3. फाउंडेशन
ऐसा फाउंडेशन चुनें जो आपकी त्वचा के रंग से मेल खाता हो और अच्छा कवरेज प्रदान करता हो। एक हल्का और हाई-डेफिनेशन फॉर्मूला चुनें जो आपको प्राकृतिक दिखने वाला फिनिश देगा। ब्रश, स्पंज या अपनी उंगलियों का उपयोग करके समान रूप से फाउंडेशन लगाएं, अपने चेहरे के बीच से शुरू करें और इसे बाहर की ओर ब्लेंड करें।
karwa chauth 2023 makeup
4. कंसीलर
किसी भी दाग-धब्बे, काले घेरे या मलिनकिरण को कवर करने के लिए क्रीमी कंसीलर का उपयोग करें। कंसीलर को कम से कम लगाएं और एक नेचुरल लूकिंग फिनिश के लिए इसे अपने फाउंडेशन में अच्छी तरह से मिलाएं।
 
5. सेटिंग पाउडर
अपने फाउंडेशन और कंसीलर को सेट करने के लिए हल्का सा सेटिंग पाउडर लगाएं। यह स्टेप तेल को कम करने और आपके मेकअप को लंबे समय तक बने रहने में मदद करेगा। पाउडर लगाने के लिए एक ब्रश का उपयोग करें।
 
6. कंटूर और हाईलाइट
कॉन्टूरिंग और हाइलाइटिंग द्वारा अपने चेहरे के डायमेंशन को जोड़ें। चीकबोन्स, जॉलाइन और नाक को शार्प करने के लिए मैट ब्रॉन्ज़र या कंटूर शेड का उपयोग करें। फिर, अपने चेहरे के ऊंचे बिंदुओं, जैसे चीकबोन्स, भौंहों की हड्डियों और अपनी नाक के पुल पर एक चमकदार हाइलाइटर लगाएं।
 
7. आईशैडो
ऐसे रंगों में आईशैडो लगाएं जो आपकी आंखों के रंग और ड्रेस से मेल खाते हों। गहराई और डायमेंशन बनाने के लिए मैट और शिमर शेड्स के संयोजन का उपयोग करें। यदि चाहें तो आईलाइनर, मस्कारा और फेक लेशेस के साथ लुक कम्पलीट करें।
karwa chauth 2023 makeup
8. ब्लश और ब्रोंज़र
एंड में अपने गालों को उभारने के लिए ब्लश और ब्रोंज़र का इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप पाउडर ब्लश का इस्तेमाल करें। साथ ही ड्राई स्किन के लिए क्रीमी ब्लश बेस्ट रहेगा। 
 
9. लिपस्टिक
ऐसे रंग की लिपस्टिक या लिप ग्लॉस चुनें जो आपके संपूर्ण मेकअप लुक और पार्टी के माहौल से मेल खाता हो। इसे समान रूप से लगाएं और अपने होठों के आकार को परिभाषित करने के लिए लिप लाइनर का उपयोग करने पर विचार करें।
 
10. सेटिंग स्प्रे
यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका मेकअप पूरी पार्टी के दौरान बरकरार रहे, सेटिंग स्प्रे के साथ मेकअप समाप्त करें। यह हर चीज़ को अपनी जगह पर लॉक करने में मदद करेगा और आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक, मुलायम फिनिश देगा।