बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. टेक्नोलॉजी
  3. आईटी न्यूज़
  4. Google Photos ending free storage on June 1
Written By
Last Updated : शनिवार, 29 मई 2021 (17:27 IST)

1 जून से Google Photo की मुफ्त क्लाउड स्टोरेज हो जाएगी बंद

1 जून से  Google Photo की मुफ्त क्लाउड स्टोरेज हो जाएगी बंद - Google Photos ending free storage on June 1
अगर आप Google Photos का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। 1 जून से गूगल के फोटो गैलरी एप गूगल फोटोज की अनलिमिटेड स्टोरेज खत्म हो रही है। गूगल ने इसकी घोषणा पिछले वर्ष जून में की थी। जो यूजर्स जीमेल अकाउंट के साथ मिलने वाली 15 जीबी स्टोरेज से अधिक स्टोरेज चाहते हैं उन्हें अलग से स्टोरेज खरीदनी होगी। 
 
1 जून के बाद Google Photo की सर्विस पेड नहीं हो रही है। हालांकि यूजर्स को अब उनकी हाई क्वालिटी वाली फोटो और वीडियो के लिए अनलिमिटेड स्टोरेज नहीं मिलेगा। 1 जून के बाद इन्हें आपके Google अकाउंट की मेमोरी में काउंट किया जाएगा। Google सभी गूगल अकाउंट के साथ 15 जीबी क्लाउड स्टोरेज फ्री दे रही है। Google ने स्पष्ट किया है कि 1 जून, 2021 से पहले अपलोड की गई फोटो और वीडियो 15GB स्टोरेज का हिस्सा नहीं होंगी। 
 
साथ ही फ्री स्टोरेज स्पेस में Gmail, Google Docs, Sheets, Drives और अन्य गूगल सर्विस शामिल हैं यानी कि यह स्टोरेज इन सभी सर्विस के बीच डिवाइड की गई है। अगर यह स्टोरेज खत्म होना शुरू हो जाएगी तो आपको इसके लिए कंपनी की तरफ से मेल के जरिए जानकारी दी जाएगी। 
 
खरीदना पड़ेगी सब्सक्रिप्शन : Google अपने Google One सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम के में स्टोरेज स्पेस खरीदने का मौका दे रही है। लेकिन अगर आपने पहले से ही OneDrive, Apple iCloud, Dropbox या अन्य किसी क्लाउड सर्विस का पेड स्टोरेज ली हुई है तो आपको इसमें अतिरिक्त स्टोरेज के लिए क्लाउड स्पेस खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है। Google Photo के अतिरिक्त स्टोरेज के लिए यूजर को प्रतिमाह के हिसाब से 1.99 डॉलर (146 रुपये) चार्ज देना होगा। जिसका वार्षिक सब्सक्रिप्शन चार्ज 19.99 डॉलर (करीब 1464 रुपए) है।
 
कैसे पता चलेगा की स्पेस खत्म हो गई : Google ने एक नया टूल पेश किया है जो यह अनुमान लगाता है कि आप कितनी बार अपने Google अकाउंट में आइटम का बैकअप लेते हैं, इसके आधार पर आपका स्टोरेज कितने समय तक चल सकता है। स्टोरेज मैनेजमेंट डिवाइस आपको स्टोरेज को क्लियर करने की अनुमति भी देता है।
ये भी पढ़ें
कोरोना : अनाथ बच्चों को 5 लाख, इस राज्य ने किया ऐलान