गुरुवार, 29 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Russia fired 75 missiles at Ukraine, Putin said - response to terrorist attack on Crimea bridge
Written By
Last Modified: सोमवार, 10 अक्टूबर 2022 (16:38 IST)

रूस ने यूक्रेन पर दागीं 75 मिसाइलें, पुतिन ने कहा- क्रीमिया पुल पर आतंकी हमले का जवाब

रूस ने यूक्रेन पर दागीं 75 मिसाइलें, पुतिन ने कहा- क्रीमिया पुल पर आतंकी हमले का जवाब - Russia fired 75 missiles at Ukraine, Putin said - response to terrorist attack on Crimea bridge
मॉस्को/कीव। यूक्रेन पर 75 मिसाइलें दागने वाले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि क्रीमिया ब्रिज पर हुआ धमाका एक आतंकवादी घटना था और इस विस्फोट में यूक्रेन की स्पेशल फोर्स शामिल थी। पुतिन ने सख्त लहजे में कहा कि यदि रूस के खिलाफ इस तरह के हमले जारी रहे तो प्रतिक्रिया और कठोर होगी। 
 
रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि यूक्रेन ने तुर्की स्ट्रीम पाइपलाइन को भी उड़ाने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन पर रूस का ताजा हमला उसके आतंकी कृत्यों के जवाब में किया गया गया है। दूसरी ओर, जर्मनी ने कहा है कि जी-7 यूक्रेन में स्थिति पर मंगलवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस करेगा, जिसमें जेलेंस्की भाग लेंगे।
युद्ध के 229 दिन : रूस व यूक्रेन के बीच जारी युद्ध 229वें दिन में प्रवेश कर गया है। यूक्रेन के सैन्य प्रमुख जनरल वेलेरी ज़ालुज़्नी ने बताया कि रूस की ओर से अब तक 75 मिसाइलें दागी गई हैं। उन्होंने बताया कि इनमें से 41 मिसाइलों को यूक्रेन के वायु रक्षा विभाग ने मार गिराया है।
 
पत्रकारों ने सोमवार सुबह कीव में कई हमलों को देखा और सुना। साथ ही देश के अन्य शहरों से कई और विस्फोटों की रिपोर्ट मिली हैं। यूक्रेन के दक्षिणी शहर ज़ापोरिज्जिया और निप्रॉपेट्रोस क्षेत्र में रात भर हुए हमले के बाद सोमवार की सुबह यहां की राजधानी कीव में विस्फोटों की आवाज सुनाई दी।
बड़े पैमाने पर हमले : स्थानीय समयानुसार तड़के करीब तीन बजे टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर ज़ापोरिज्जिया के क्षेत्रीय गवर्नर ऑलेक्ज़ेंडर स्टारुख ने पोस्ट किया, एक बहुमंजिला आवासीय इमारत फिर से नष्ट हो गई। उसमें पीड़ित हैं। निप्रॉपेट्रोस के गवर्नर वैलेंटाइन रेज़्निचेंको के मुताबिक निप्रॉपेट्रोस में रातभर ‘बड़े पैमाने पर हमले’ हुए। उन्होंने रूस पर कई क्षेत्रों में गोलाबारी का आरोप लगाया।
 
10 नागरिकों की मौत : बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक कई महीनों के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव पर सोमवार को हमले हुए। वहीं यूक्रेन के गृहमंत्री ने कहा कि रूस की ओर से कीव पर किए गए मिसाइल हमलों में 10 नागरिक मारे गए तथा 24 अन्य घायल हो गए।
 
हमें धरती से मिटाने की कोशिश : यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा कि वे हमारा नामो-निशानमिटा देने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने अपने टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि सोमवार सुबह पूरे यूक्रेन में हुए हमलों से पता चलता है कि रूस हमें नष्ट करने और हमें पृथ्वी पर से मिटा देने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कीव, ज़ापोरिज़्ज़िया और निप्रो में हुए विस्फोटों का भी उल्लेख किया।
Edited by: Vrijendra Singh Jhala (एजेंसियां)
ये भी पढ़ें
वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख से सेंसेक्स 200 अंक से अधिक टूटा, निफ्टी भी रहा नुकसान में