PM Modi US Visit : PM मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से की मुलाकात, कहा- कोविड के समय अमेरिका ने सच्चे दोस्त की तरह मदद की

Last Updated: शुक्रवार, 24 सितम्बर 2021 (02:01 IST)
न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन के आमंत्रण पर 23 से 25 सितंबर, 2021 के अमेरिकी दौरे पर हैं. पिछले साल जो बाइडेन के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यह पहला दौरा है। अमेरिकी दौरे का पल-पल का अपडेट्‍स-

01:59AM, 24th Sep
भारत-अमेरिका प्राकृतिक साझेदार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की और भारत व अमेरिका को प्राकृतिक साझेदार करार दिया। मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास जताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंध नई ऊचांइयों पर पहुंचेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत की यात्रा पर आमंत्रित भी किया। मोदी ने हैरिस से कहा, 'आप विश्व के कई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं।' बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया और पारस्परिक एवं वैश्विक हित वाले मुद्दों पर चर्चा की।
 
दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है। इससे पहले हैरिस ने भारत में कोविड-19 संकट के दौरान मोदी से फोन पर बात की थी। हैरिस ने भारत को अमेरिका का 'बेहद अहम भागीदार' करार दिया। साथ ही नयी दिल्ली की उस घोषणा का स्वागत किया जिसमें भारत ने जल्द ही कोविड-19 टीके का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है।
01:11AM, 24th Sep
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी डेमोक्रेसी के रूप में भारत और अमेरिका नेचुरल पार्टनर हैं। हमारे मूल्यों में समानता है। हमारा तालमेल और सहयोग भी निरंतर बढ़ता जा रहा है। मैं गर्मजोशी से मेरा और मेरे प्रतिनिधि मंडल के स्वागत के लिए आपका आभारी हूं। कुछ महीने पहले टेलीफोन से आपसे विस्तार से बात करने का मौका मिला था। वो समय था जब भारत कोविड की दूसरी लहर से बहुत पीड़ित था। 
12:59AM, 24th Sep
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि स्वागत के लिए धन्यवाद। उन्होंने कहा कि एक सच्चे दोस्त की तरह आपने भारत की मदद की। मोदी ने कहा कि कोविड के दौरान अमेरिका ने जो चिंता जताई, मदद की, उसके लिए आभार।
12:57AM, 24th Sep
व्हाइट हाउस में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत किया। द्विपक्षीय बातचीत से पहले कमला हैरिस और प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधित किया। कमला हैरिस ने कहा कि आपका स्वागत करना मेरे लिए गर्व की बात है। हमें भारत के साथ सहयोग करने पर गर्व है। महामारी के दौरान भारत ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारत में बहुत ही प्रभावी टीकाकरण हो रहा है।
11:57PM, 23rd Sep
ऑस्ट्रेलिया प्रधानमंत्री से मुलाकात : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मेजबानी में होने वाली पहली प्रत्यक्ष क्वाड बैठक से पहले यहां बृहस्पतिवार को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात की। मोदी और मॉरिसन के बीच यह बैठक दोनों नेताओं के फोन पर बातचीत करने के एक सप्ताह बाद हुई। दोनों नेताओं ने फोन पर बातचीत के दौरान भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी में प्रगति की समीक्षा की थी।
 
इस बैठक का महत्व इसलिए भी अधिक है क्योंकि विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 11 सितंबर को नयी दिल्ली में अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मारिस पायने और पीटर डटन के साथ 'टू-प्लस-टू' वार्ता की थी। पिछले हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और मॉरिसन द्वारा ऑकस (ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमेरिका) सुरक्षा साझेदारी का अनावरण किए जाने के बाद यह भारत और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों के बीच पहली बैठक रही। ऑकस साझेदारी को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन से मुकाबला करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।
 
ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि अमेरिका और ब्रिटेन के साथ एक सुरक्षा गठबंधन में शामिल होने के उसके फैसले का उद्देश्य उन क्षमताओं को विकसित करना है जो भारत और अन्य देशों के साथ मिलकर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाली ताकतों को रोकने में योगदान दे सकें।
09:19PM, 23rd Sep
विदेश मंत्रालय ने बताया कि पीएम मोदी और अडोबी के सीईओ के बीच भारत में चल रही गतिविधियों और भविष्य की निवेश योजनाओं पर चर्चा की।

स्वास्थ्य, शिक्षा और अनुसंधान एवं विकास जैसे क्षेत्रों में डिजिटल इंडिया के प्रमुख कार्यक्रम का लाभ उठाने के विचारों पर भी चर्चा की गई।
09:16PM, 23rd Sep
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एडोब के चेयरमैन शांतनु नारायण के साथ बैठक की।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होटल विलार्ड इंटरकॉन्टिनेंटल, वाशिंगटन डीसी में स्टीफन ए श्वार्जमैन, चेयरमैन सीईओ, ब्लैक स्टोन के साथ बैठक साथ बैठक की। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्क विडमार, सीईओ, फर्स्ट सोलर के साथ बैठक की। मार्क विडमार ने कहा कि स्पष्ट रूप से प्रधानमंत्री मोदी नेतृत्व में औद्योगिक नीति के साथ-साथ व्यापार नीति में एक मज़बूत संतुलन बनाने के लिए काम किया है, यह भारत में विनिर्माण स्थापित करने के लिए फर्स्ट सोलर जैसी कंपनियों के लिए एक आदर्श अवसर है। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विवेक लाल, अध्यक्ष और सीईओ, जनरल एटॉमिक्स ने नई प्रौद्योगिकी का उपयोग करके भारत में डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग को आगे बढ़ाने पर चर्चा की।
07:40PM, 23rd Sep
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 5 कंपनियों के सीईओ से मिल रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी क्वॉलकॉम के सीईओ क्रिस्टानिओ से मुलाकात कर रहे हैं। PMO ने जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री मोदी और क्रिस्टियानो आर. आमोन, अध्यक्ष और सीईओ, क्वालकॉम के बीच सफल बैठक हुई। PM मोदी ने भारत द्वारा प्रदान किए जाने वाले व्यापक अवसरों पर प्रकाश डाला। क्रिस्टियानो आर. आमोन ने भारत के साथ 5जी और अन्य क्षेत्रों में काम करने की इच्छा व्यक्त की।



और भी पढ़ें :